Advertisement

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: शिवसेना (यूबीटी) ने मतदान का समय बढ़ाने की मांग की

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने शुक्रवार को मांग की कि मुंबई में भारी बारिश के मद्देनजर महाराष्ट्र...
महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: शिवसेना (यूबीटी) ने मतदान का समय बढ़ाने की मांग की

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने शुक्रवार को मांग की कि मुंबई में भारी बारिश के मद्देनजर महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए मतदान का समय एक घंटे बढ़ाया जाए।

विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव के लिए मतदान दक्षिण मुंबई स्थित विधान भवन परिसर में सुबह नौ बजे से शाम चार बजे के बीच होगा।

शिवसेना (यूबीटी) सांसद अनिल देसाई ने संवाददाताओं से कहा कि चूंकि, बृहस्पतिवार रात से मुंबई में भारी बारिश हो रही है, ऐसे में वह राज्य निर्वाचन अधिकारी से मतदान का समय एक घंटा बढ़ाने का अनुरोध करेंगे।

राज्य विधानमंडल के ऊपरी सदन की 11 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। शुक्रवार सुबह, उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के विधायक मुंबई के एक उपनगर स्थित होटल से निकलकर मतदान के लिए बस से विधान भवन परिसर रवाना हुए।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार रात शहर के एक होटल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों को संबोधित किया। इस दौरान, मुख्यमंत्री एवं शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे भी मौजूद थे।

फडणवीस और शिंदे ने विधायकों से आग्रह किया कि वे विधान परिषद चुनाव को हल्के में न लें और सुनिश्चित करें कि किसी भी तरह की त्रुटि के कारण कोई भी वोट अवैध घोषित न हो।

विधान परिषद के 11 सदस्यों (एमएलसी) का छह साल का कार्यकाल 27 जुलाई को पूरा होने वाला है। राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा इन चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल है और वर्तमान में इसमें संख्या बल 274 है।

भाजपा 103 सदस्यों के साथ विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। उसके बाद शिवसेना के 38, रांकपा के 42, कांग्रेस के 37, शिवसेना (यूबीटी) के 15 और राकांपा (शरदचंद्र पवार) के 10 सदस्य हैं।

निचले सदन में प्रतिनिधित्व वाली अन्य पार्टियों में बहुजन विकास आघाड़ी (तीन), समाजवादी पार्टी (दो), एआईएमआईएम (दो), प्रहार जनशक्ति पार्टी (दो) तथा महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एक), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (एक), स्वाभिमानी पक्ष (एक), जनसुराज्य शक्ति पार्टी (एक), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (एक), क्रांतिकारी शेतकरी पक्ष (एक) और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया (एक) शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad