Advertisement

स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री के बजाय कैबिनेट में जगह की मांग कर एनसीपी ने मौका गंवा दिया: फडणवीस

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि अजित पवार की अगुवाई वाली...
स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री के बजाय कैबिनेट में जगह की मांग कर एनसीपी ने मौका गंवा दिया: फडणवीस

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि अजित पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट में जगह चाहती थी और उन्होंने स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री के भाजपा के प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

उन्होंने कहा, "हमने एनसीपी को स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री पद की पेशकश की थी, लेकिन वह इस बात पर अड़ी थी कि (राज्यसभा सांसद) प्रफुल्ल पटेल के नाम को अंतिम रूप दिया जाए। उनके (पटेल के) अनुभव के कारण एनसीपी का मानना था कि उन्हें स्वतंत्र प्रभार वाला राज्यमंत्री नहीं बनाया जा सकता।"

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा, "गठबंधन सरकार में एक फॉर्मूला तैयार करना होता है, जिसे एक पार्टी के लिए तोड़ा नहीं जा सकता। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि जब भी कैबिनेट विस्तार होगा, (केंद्र) सरकार एनसीपी पर विचार करेगी। हमने अभी एनसीपी को शामिल करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने कैबिनेट पोर्टफोलियो पर जोर दिया।" इस बीच, दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि एनसीपी "इंतजार करने के लिए तैयार है" लेकिन कैबिनेट में जगह चाहती है।

पवार ने कहा, "हमारे पास एक लोकसभा सदस्य (सुनील तटकरे) और एक राज्यसभा सांसद (प्रफुल पटेल) हैं। आने वाले महीनों में हमारे पास दो अतिरिक्त राज्यसभा सांसद होंगे। हमारे पास चार सांसद होंगे (तब)। हमें (तब) कैबिनेट में जगह मिलनी चाहिए। हम इंतजार करने के लिए तैयार हैं लेकिन कैबिनेट में जगह चाहते हैं।"

दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए एनसीपी सांसद प्रफुल पटेल ने कहा, "हमें कल रात बताया गया कि हमें स्वतंत्र प्रभार वाला राज्य मंत्री मिलेगा। मैं पहले (यूपीए सरकार में) कैबिनेट मंत्री था और राज्य मंत्री बनाया जाना एक तरह से डिमोशन होगा। भाजपा ने हमें कुछ दिन इंतजार करने को कहा और कहा कि वे सुधारात्मक उपाय करेंगे।" जबकि पटेल ने कहा कि इस मुद्दे पर "गठबंधन में कोई समस्या नहीं है", पार्टी प्रमुख अजित पवार ने कहा कि एनसीपी राष्ट्र के हित में एनडीए का समर्थन कर रही है।

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के साथ सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा अजित पवार की अगुआई वाली एनसीपी ने लोकसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन किया, चार सीटों पर चुनाव लड़ने के बाद से वह सिर्फ़ एक सीट (रायगढ़) जीत पाई। पार्टी बारामती में भी प्रतिष्ठा की लड़ाई हार गई, जहां अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को मौजूदा एनसीपी (सपा) सांसद सुप्रिया सुले ने हराया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad