Advertisement

पीडीपी ने घाटी की 3 सीटों के लिए की उम्मीदवारों की घोषणा, अनंतनाग में गुलाम नबी के खिलाफ महबूबा को मैदान में उतारा

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती डीपीएपी अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद के खिलाफ...
पीडीपी ने घाटी की 3 सीटों के लिए की उम्मीदवारों की घोषणा, अनंतनाग में गुलाम नबी के खिलाफ महबूबा को मैदान में उतारा

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती डीपीएपी अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद के खिलाफ अनंतनाग-राजौरी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। इन चुनावों में नवगठित निर्वाचन क्षेत्र जम्मू-कश्मीर में सबसे हाई-प्रोफ़ाइल मुकाबला बन जाएगा। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने प्रभावशाली गुर्जर नेता मियां अल्ताफ अहमद को सीट से मैदान में उतारा है और अपनी पार्टी ने जफर इकबाल मन्हास को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ने अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

पीडीपी संसदीय बोर्ड प्रमुख सरताज मदनी ने रविवार को कश्मीर की तीन सीटों के लिए पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा की। पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पारा श्रीनगर से और पूर्व राज्यसभा सदस्य मीर फयाज बारामूला से चुनाव लड़ेंगे।

मुफ्ती और मदनी द्वारा संबोधित एक संवाददाता सम्मेलन में पार्टी द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा की गई। उन्होंने कहा कि पीडीपी जम्मू क्षेत्र की दो सीटों उधमपुर और जम्मू पर कांग्रेस का समर्थन करेगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस कश्मीर में बदले की कार्रवाई करेगी, पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि वह बदले में राष्ट्रीय पार्टी को समर्थन नहीं दे रही हैं। "हमने संविधान और लोकतंत्र को बचाने की बड़ी लड़ाई में कांग्रेस का समर्थन करने का फैसला किया है।" उन्होंने कहा, "लेकिन मैं न केवल कांग्रेस कार्यकर्ताओं बल्कि एनसी कार्यकर्ताओं से भी मेरा समर्थन करने की अपील करूंगी ताकि हम जम्मू-कश्मीर के लोगों की आवाज संसद तक पहुंचा सकें।"

उन्होंने कहा, "अनंतनाग से राजौरी और पुंछ तक निर्वाचन क्षेत्र के सभी लोगों से मेरी अपील है कि वे एक साथ आएं क्योंकि हम एक महत्वपूर्ण चरण से गुजर रहे हैं। लोग बात नहीं कर सकते। बात करना अपराध बन गया है। अगर कोई आवाज उठाता है तो उसे राष्ट्र-विरोधी करार दिया जाता है।" अपनी पार्टी के इंडिया ब्लॉक पार्टनर नेशनल कॉन्फ्रेंस के खिलाफ चुनाव लड़ने पर मुफ्ती ने कहा कि उन्होंने गेंद एनसी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के पाले में छोड़ दी है।

उन्होंने कहा, ''हमने फैसला फारूक अब्दुल्ला पर छोड़ दिया था। भले ही उन्होंने सभी सीटों पर चुनाव लड़ा हो, हमें कोई आपत्ति नहीं होगी, लेकिन उन्हें कम से कम हमसे सलाह लेनी चाहिए थी। उन्हें यह कहकर हमारी पार्टी और कार्यकर्ताओं को अपमानित नहीं करना चाहिए था कि वे विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन पर निर्णय लेने से पहले लोकसभा चुनाव में हमारा व्यवहार देखेंगे।"

एक सवाल के जवाब में पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी का घोषणापत्र लोगों की असली आवाज को दिल्ली तक ले जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र दक्षिण कश्मीर निर्वाचन क्षेत्र में उनके खिलाफ अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल कर रहा है।

उन्होंने कहा, "दक्षिण कश्मीर निर्वाचन क्षेत्र में दिल्ली अपनी पूरी ताकत लगा रही है। उन्होंने कुछ उम्मीदवारों को प्रत्यक्ष रूप से और कुछ को अप्रत्यक्ष रूप से खड़ा किया है। मैं हमेशा से एक योद्धा रही हूं और मैंने चुनौती स्वीकार करने का फैसला किया है।"

शनिवार को पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन और अपनी पार्टी के संस्थापक अल्ताफ बुखारी से भाजपा नेता तरूण चुघ की मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर मुफ्ती ने दबी जुबान में कहा, "आपने आजाद साहब की गिनती नहीं की है।" उन्होंने कहा, "लोकतंत्र विचारों की लड़ाई है और लोग फैसला करते हैं। मेरा उनसे कोई निजी मसला नहीं है।"

कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पिछले 70 साल का सबसे अच्छा घोषणा पत्र है. "यह 2 करोड़ नौकरियों के बारे में नहीं बल्कि 30 लाख नौकरियों के बारे में बात करता है। इसमें जुमले नहीं हैं बल्कि प्राप्त करने योग्य लक्ष्य हैं।"

यह पूछे जाने पर कि क्या वह जम्मू-कश्मीर के बाहर इंडिया ब्लॉक के लिए प्रचार करेंगी, पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि वह ऐसा नहीं कर सकतीं। "हम यहां जम्मू-कश्मीर में गठबंधन को मजबूत नहीं कर सके, जो इतनी भयानक स्थिति में है। मैं अन्य जगहों के लोगों से क्या कहूंगा?"  मुफ़्ती इससे पहले तीन बार लोकसभा चुनाव लड़ चुकी हैं और दो बार 2004 और 2014 में जीत हासिल कर चुकी हैं। उनकी एकमात्र चुनावी हार 1999 के आम चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला के हाथों हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad