Advertisement

दूसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने पेमा खांडू, 11 मंत्रियों सहित ली शपथ

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहली बार ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की...
दूसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने पेमा खांडू, 11 मंत्रियों सहित ली शपथ

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहली बार ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की तरफ से मुख्यमंत्री के तौर पर पेमा खांडू ने आज शपथ ली। राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी डी मिश्रा ने यहां दोरजी खांडू कन्वेंशन सेंटर में पेमा खांडू को पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराई। उनके अलावा चोवना मेन समेत मंत्रिमंडल के 11 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की। इस शपथ ग्रहण समारोह में असम, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मेघालय के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए और अन्य राज्यों के सीएम ने उन्हें ट्विटर पर बधाई दी।

लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए विधानसभा चुनाव में पूर्वोत्तर के इस राज्य में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की थी। अरुणाचल प्रदेश में 'मिशन 60 प्लस 2' (60 विधानसभा और 2 लोकसभा) का लक्ष्य लेकर चल रही बीजेपी ने विधानसभा की 60 सीटों पर हुए चुनाव में बहुमत हासिल करते हुए 41 सीटों पर जीत दर्ज की।

अमित शाह ने दी बधाई

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इस मौके पर पेमा खांडू को बधाई दी है। अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर श्री पेमा खांडू को बधाई। मैं अरुणाचल प्रदेश के लोगों को बीजेपी में विश्वास के लिए धन्यवाद देता हूं। मुझे यकीन है कि पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम पेमा खांडू का नेतृत्व राज्य को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

राज्यपाल से सरकार बनाने का दावा पेश किया था

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी डी मिश्रा ने सोमवार (26 मई) को भाजपा नेता और मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पेमा खांडू को राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने सुबह एक पत्र सौंपकर राज्यपाल से सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

इससे पहले पेमा खांडू को सर्वसर्म्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था। इसके लिए जेपी नड्डा को पर्यवेक्षक बनाया गया था। रविवार को खांडू ने राज्यपाल को मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंपते हुए छठीं विधानसभा को भंग करने का अनुरोध किया था जिसे राज्यपाल ने स्वीकार करते हुए उनसे नई सरकार के शपथ लेने तक काम जारी रखने को कहा था।

पेमा खांडू की अहम भूमिका रही

हाल में अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहली बार ऐतिहासिक जीत करने वाली भाजपा ने पूर्ण बहुमत हासिल किया है। इसमें पेमा खांडू की अहम भूमिका रही। सूबे में भाजपा ने 60 में 41 सीटें जीतीं जबकि कांग्रेस चार और एनपीपी पांच सीटें जीत सकी। वहीं, एनडीए की सहयोगी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए 7 सीटों पर कब्जा किया।

उग्रवादियों के हाथों मारे गए अबो भी जीते थे

21 मई उग्रवादियों के हाथों मारे गए तिरॉन्ग अबो ने एनपीपी के टिकट पर अरुणाचल प्रदेश की खोंसा (वेस्ट) सीट पर इस बार बीजेपी के प्रत्याशी फवांग लोवांग को हरा दिया। 10 हजार के मतदाताओं की संख्या वाले क्षेत्र में तिरॉन्ग ने 1055 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। उन्हें कुल मतों का 55 फीसदी हासिल हुआ। दुखद है कि अपनी इस जीत को देखने के लिए वह इस दुनिया में नहीं हैं। अब चुनाव आयोग की तरफ से जल्दी ही यहां पर 6 महीने के अंदर उपचुनाव की घोषणा की जाएगी।

2016 में जब भाजपा में हुए थे शामिल खांडू

अरुणाचल की राजनीति में बीजेपी को उस वक्त बड़ा फायदा मिला जब पेमा खांडू कांग्रेस और पीपीए छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। साल 2016 के सितंबर महीने में इस पहाड़ी राज्य की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ था। कांग्रेस के 43 विधायकों ने एक साथ पार्टी छोड़ दी थी और मुख्यमंत्री पेमा खांडू के साथ पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (PPA) में शामिल हो गए।

अरुणाचल प्रदेश में पहली बार बनी थी भाजपा की सरकार

इसके तुरंत बाद राज्य के सीएम पेमा खांडू की अगुवाई में पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के 43 में से 33 विधायकों ने भाजपा का दामन थाम लिया। भाजपा ने इसके बाद पहली बार राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया और पेमा खांडू ने विधानसभा अध्यक्ष तेजिंग नोरबू थोंकदोक के सामने विधायकों की परेड करा दी। भाजपा में शामिल होने के बाद पेमा खांडू ने कहा था कि आखिरकार अरुणाचल प्रदेश में कमल खिल ही गया। अब राज्य के लोग नए साल और नई सरकार में नई सुबह देखेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad