Advertisement

‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ में बोले पीएम मोदी: "जो लोग पहले केंद्र सरकार चलाते थे..."

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ के संबंध में बुधवार को अहमदाबाद में...
‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ में बोले पीएम मोदी:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ के संबंध में बुधवार को अहमदाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमने न केवल गुजरात का पुनर्विकास किया बल्कि उसके भविष्य के बारे में भी सोचा, जो लोग पहले केंद्र सरकार चलाते थे वे गुजरात के विकास को राजनीति से जोड़ते थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ के 20 वर्ष पूरे होने के मौके पर अहमदाबाद में बुधवार को एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे।

पीएम मोदी ने कहा, "हमने ना केवल गुजरात का पुनर्विकास किया बल्कि उसके भविष्य के बारे में भी सोचा, इसके लिए हमने 'वाइब्रेंट गुजरात' को प्रमुख माध्यम बनाया। 'वाइब्रेंट गुजरात' को गुजरात का आत्मविश्वास बढ़ाने का माध्यम, दुनिया से आंख में आंख मिलाकर बात करने का माध्यम बनाया गया''

उन्होंने कहा, "जो लोग पहले केंद्र सरकार चलाते थे वे गुजरात के विकास को राजनीति से जोड़ते थे। तत्कालीन केंद्र सरकार के मंत्री वाइब्रेंट गुजरात में आने से इनकार करते थे। वे विदेशी निवेशकों को धमकाते थे और उन्हें (विदेशी निवेशकों को) गुजरात आने से रोकने की कोशिश करते थे। इतनी धमकियों के बाद भी विदेशी निवेशक गुजरात आये।"

"जब वाइब्रेंट गुजरात की शुरुआत हुई थी, तब गुजरात में कोई बड़े होटल नहीं थे जहां विदेशी मेहमान रुक सकें। यहां तक कि सरकारी गेस्टहाउस भी भरे रहते थे और हम विश्वविद्यालय के गेस्टहाउसों का भी इस्तेमाल करते थे।"

बता दें कि मंगलवार को गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री मोदी शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी 4,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की भी शुरुआत करेंगे और आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले के बोदेली शहर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

एक विज्ञप्ति के अनुसार, "पीएम मोदी ने 2003 में गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य राज्य को उद्योग और व्यापार के वैश्विक मानचित्र पर अग्रणी बनाना था। ‘भविष्य का प्रवेश द्वार’ विषय पर ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ का 10वां संस्करण अगले साल 10 से 12 जनवरी के बीच गांधीनगर में आयोजित किया जाएगा।"

प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा सचिव विनोद राव ने कहा कि बोदेली में एक सभा को संबोधित करने से पहले, प्रधानमंत्री राज्य सरकार की ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ पहल के तहत विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री ने गांधीनगर जिले के अडालज शहर में पिछले साल अक्टूबर में गुजरात सरकार के ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ पहल की शुरुआत की थी। मोदी ने नई कक्षाओं, स्मार्ट कक्षाओं, कंप्यूटर प्रयोगशालाओं की स्थापना और शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से इस मिशन की शुरुआत की थी।

राव ने कहा कि इस मौके पर प्रधानमंत्री राज्य में शिक्षा क्षेत्र से संबंधित कई नई योजनाओं की भी शुरुआत करेंगे, जिनमें स्वामी विवेकानंद ज्ञान शक्ति आवासीय विद्यालय, रक्षा शक्ति विद्यालय, मुख्यमंत्री ज्ञान सेतु छात्रवृत्ति और मुख्यमंत्री ज्ञान साधना छात्रवृत्ति शामिल हैं।

बाद में संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित होने के संबंध में वडोदरा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महिला इकाई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad