Advertisement

राजस्थान चुनाव: लोकतंत्र के पर्व पर लोगों में उत्साह, मतदान केंद्रों पर लगी कतार

राजस्थान में विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह शुरू हो गये। हल्की सर्दी के बीच मतदान...
राजस्थान चुनाव: लोकतंत्र के पर्व पर लोगों में उत्साह, मतदान केंद्रों पर लगी कतार

राजस्थान में विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह शुरू हो गये। हल्की सर्दी के बीच मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतार लगी रही और मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के पर्व में अपनी भागीदारी निभाई।

राज्य में मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुये। मतदान केंद्रों पर पहुंचे युवाओं से लेकर महिलाओं और बुजुर्ग मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया।

जयपुर के मालवीय नगर के नितिन पब्लिक स्कूल में बने मतदान केंद्र पर वोट डालने आए कॉलेज छात्र हिमांशु जायसवाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘सुबह छह बजे तैयार होकर मैंने दोस्तों को फोन किया और मतदान केंद्र पर पहुंचा ताकि हम सबसे पहले मतदान करें।’’

अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में भी लोगों ने उत्साह दिखाया और बड़ी संख्या में मतदान के लिए निकले। एक अन्य मतदाता जय सिंह ने कहा, ‘‘यह लोकतंत्र का पर्व है और हम सभी को इसमें भाग लेना चाहिए।’’

जमवारामगढ़ में तो एक मतदाता सुबह सात बजे से पहले मतदान केंद्र पर पहुंच गया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में लोग विकास के लिए अपना वोट डालेंगे।

मतदाता ने कहा, ‘‘कतार में न खड़ा होना पड़े इसीलिए मैं सुबह जल्दी आ गया। जहां तक रुझान की बात है, मेरा मानना है कि इस ग्रामीण क्षेत्र में लोग विकास के लिए वोट करेंगे। जो विकास के लिए काम करेगा उसे वोट मिलेगा।’’

मतदान को लेकर नेताओं में भी उत्साह देखा गया। पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने महात्मा गांधी रेजिडेंसी सी स्कीम बूथ पर मतदान किया।

केंद्रीय किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने पचपदरा विधानसभा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बालोतरा में वोट डाला।

जयपुर के विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार दीया कुमारी ने सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया और कहा कि लोगों को बड़ी संख्या में मतदान करना चाहिए।

राजसमंद सांसद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मताधिकार का प्रयोग करना महत्वपूर्ण है और सभी मतदाताओं को इसका का प्रयोग करना चाहिए।’’ उन्होंने यह भी कहा कि जनादेश भाजपा को ही मिलेगा।

राज्य के आला अधिकारी भी सुबह-सुबह वोट डालने पहुंचे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर के गांधी नगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे। गुप्ता ने राज्य के सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

राजस्थान में 16वीं विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह सात बजे शुरू हुआ। राज्य में 199 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है जहां 5.25 करोड़ से अधिक मतदाता 1862 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा, ‘‘मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हुआ। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad