Advertisement

शिवपाल यादव बोले- जीवन भर सपा में रहूंगा, पद मिले या नहीं; "गुंडागर्दी" और झूठ में लिप्त है बीजेपी

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से ताजा सुलह के बाद उनके चाचा शिवपाल यादव ने मंगलवार को कहा कि वह...
शिवपाल यादव बोले- जीवन भर सपा में रहूंगा, पद मिले या नहीं;

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से ताजा सुलह के बाद उनके चाचा शिवपाल यादव ने मंगलवार को कहा कि वह जीवन भर पार्टी में बने रहेंगे चाहे उन्हें कोई पद मिले या नहीं। नहीं।

शिवपाल यादव, जिन्होंने सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के शासन में अत्यधिक प्रभाव डाला, ने भी सपा को "गुंडों की पार्टी" कहने के लिए भाजपा पर तीखा प्रहार किया, यह आरोप लगाते हुए कि यह भगवा पार्टी है जो "गुंडागर्दी" और झूठ में लिप्त है। इसके शासन में लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए जाते हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या सपा में यह उनकी आखिरी ''घर वापसी'' है, शिवपाल यादव ने संवाददाताओं से कहा, "अब, मैं इस पार्टी (समाजवादी पार्टी) में आजीवन रहूंगा, चाहे मुझे कोई पद मिले या न मिले। यह हमारी पार्टी है। मैंने 'नेताजी' (मुलायम सिंह यादव) के साथ लगातार काम किया है।"

8 दिसंबर को मैनपुरी उपचुनाव में डिंपल यादव की जीत के बाद पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शिवपाल को सपा का झंडा सौंपा था. सपा से अलग होकर शिवपाल ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया बनाई थी। यह पूछे जाने पर कि क्या वह भविष्य में सपा छोड़ सकते हैं, यादव ने कहा, "ऐसा नहीं होगा। आप ऐसा सवाल क्यों पूछ रहे हैं?"

अपने समर्थकों की इस मांग पर कि उन्हें सपा में सम्मानजनक पद मिलना चाहिए, उन्होंने कहा, ''मुझे किसी पद की लालसा नहीं है।'' समाजवादी पार्टी में उनकी भूमिका के बारे में पूछे जाने पर, वरिष्ठ समाजवादी नेता ने कहा, "आप देखते हैं, एक पद का मेरे लिए कोई मतलब नहीं है। मैं (अतीत में) सभी पदों पर आसीन हूं। मेरे लिए एक पद कोई बड़ी बात नहीं है।" सबसे बड़ी चीज है लोगों का विश्वास।"

यूपी विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में नामांकित किए जाने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर, इटावा जिले के जसवंतनगर से सपा विधायक ने कहा, "मैं विपक्ष का नेता था, और अखिलेश विपक्ष के नेता की भूमिका का अच्छी तरह से निर्वहन कर रहे हैं।" मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव का नतीजा इसी का नतीजा है।

"पार्टी में वास्तविक काम संगठन का है। जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी, मैं उसका निर्वहन करूंगा।" 67 वर्षीय नेता ने कहा कि जयप्रकाश नारायण और राम मनोहर लोहिया जैसे प्रमुख लोग थे जिन्होंने बिना किसी बड़े पद पर रहे देश के लिए काम किया।

समाजवादी पार्टी 2024 का लोकसभा चुनाव जद (यू) के साथ मिलकर लड़ेगी या नहीं, इस सवाल का सीधा जवाब देने से बचते हुए सपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, "इस बारे में फैसला पार्टी करेगी।" उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि जो लोग लोहियावादी, गांधीवादी और चौधरी चरण सिंहवादी हैं, वे एक साथ आएं और फिर आगे बढ़ें। हमारा लक्ष्य बीजेपी को हटाना है।"

बिहार में भाजपा को धूल चटाकर राजद और वाम दलों के साथ नई सरकार बनाने के बाद, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2024 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्षी खेमे में एक प्रमुख नेता के रूप में उभरे हैं। पक्ष बदलने के बाद कुमार अखिलेश से मिले थे और जद (यू) के वरिष्ठ नेता के सी त्यागी को मैनपुरी उपचुनाव में सपा की चुनावी सभाओं में देखा गया था।

बीजेपी द्वारा सपा को 'गुंडों की पार्टी' कहने पर शिवपाल यादव ने कहा, 'बीजेपी खुद गुंडागर्दी करती है। लोगों पर झूठे मामले दर्ज किए जाते हैं। हमारे द्वारा उपयोग नहीं किया गया। उन्होंने कहा, "मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव से पहले, एसएचओ जो मुस्लिम थे और यादव को छुट्टी पर जाने के लिए कहा गया था। इससे बड़ी गुंडागर्दी क्या हो सकती है?"

अपराधियों की संपत्तियों को तोड़े जाने के बारे में पूछे जाने पर सपा नेता ने कहा, 'अगर किसी ने अपराध किया है तो उस व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। बच्चों और परिजनों का क्या अपराध है?' "अदालतें सजा देंगी। हम इसके खिलाफ सड़कों से लेकर विधानसभा तक आवाज उठाएंगे।"

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में पार्टी के सत्ता में आने पर पार्टी कार्यकर्ताओं पर दर्ज झूठे मुकदमे को वापस ले लिया जाएगा। अपनी सुरक्षा वापस लेने पर उन्होंने कहा, "कार्यकर्ता और जनता मुझे सुरक्षा प्रदान करेगी। मुझे समाजवादी पार्टी को मजबूत करना है, और 'संघर्ष' (विरोध और आंदोलन) के आधार पर हमें एक परिवर्तन लाना है।" और इस (भाजपा) सरकार को हटाओ।" राज्य सरकार ने हाल ही में उनकी सुरक्षा जेड से घटाकर वाई कर दी है।

उन्होंने अखिलेश यादव की तारीफ करते हुए कहा, 'मुझे लगता है कि वह बेहतर हो रहे हैं. मैनपुरी में आपने देखा है कि जब अखिलेश (जमीन पर) गए तो लोग भी निकलने लगे. माहौल बनने लगा है और ये है क्योंकि लोगों का इतना उत्पीड़न किया गया है।"

भाजपा पर लोकतंत्र पर हमला करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, लोगों पर झूठे मामले दर्ज किए जा रहे हैं। सैकड़ों मामले दर्ज किए जा रहे हैं और लोगों को जेल भेजा जा रहा है। भाजपा सरकार की यह नई परंपरा लोकतंत्र की हत्या है और होनी चाहिए। नहीं हुआ।"

रामपुर सदर विधानसभा सीट पर हाल के उपचुनाव का जिक्र करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस ने रामपुर में कई मतदाताओं को वोट डालने नहीं दिया।

उन्होंने कहा, "अगर लोग (चुनाव में) वोट नहीं डालेंगे तो लोकतंत्र कैसे बचेगा?" उसने टिप्पणी की। लगभग 45 वर्षों से वरिष्ठ सपा नेता आजम खान के कब्जे वाली मुस्लिम बहुल रामपुर सदर सीट पर भाजपा ने जीत हासिल की।

शिवपाल यादव ने दावा किया कि मैनपुरी में बीजेपी के लिए प्रचार करने में सरकारी मशीनरी और कई मंत्री लगे हुए हैं, लेकिन लोगों ने सपा का साथ दिया। उन्होंने कहा, 'अगर इतना आतंक नहीं होता तो (डिंपल यादव की) जीत का अंतर पांच लाख से ऊपर होता।'

मैनपुरी उपचुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने 2,88,461 (2.88 लाख से ज्यादा) मतों के अंतर से जीत दर्ज की है. मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद लोकसभा सीट खाली हुई थी। शिवपाल यादव ने दावा किया कि जब सपा सत्ता में थी तो विपक्ष को तवज्जो दी जाती थी. उन्होंने आरोप लगाया, "लेकिन वे (भाजपा) विपक्ष को खत्म करना चाहते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad