Advertisement

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 3 आपराधिक न्याय विधेयकों के नाम पर 'हिंदी थोपने' की निंदा की, इसे 'भाषाई साम्राज्यवाद' कहा

केंद्र द्वारा आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार के लिए तीन विधेयक पेश किए जाने के कुछ घंटों बाद,...
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 3 आपराधिक न्याय विधेयकों के नाम पर 'हिंदी थोपने' की निंदा की, इसे 'भाषाई साम्राज्यवाद' कहा

केंद्र द्वारा आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार के लिए तीन विधेयक पेश किए जाने के कुछ घंटों बाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके सुप्रीमो एमके स्टालिन ने विधेयकों को "हिंदी थोपने" का मामला करार दिया और इस अभ्यास को "भाषाई थोपना" कहा।

इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय आपराधिक न्याय प्रणाली को नियंत्रित करने वाले मौजूदा कानूनों को बदलने के लिए तीन विधेयक पेश किए। केंद्र की योजना के अनुसार, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), 1860 को भारतीय न्याय संहिता, 2023 द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा; दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी), 1973 को भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 से प्रतिस्थापित किया जाएगा; और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 को भारतीय साक्ष्य विधेयक, 2023 द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।

चूंकि तीनों बिलों के नाम हिंदी में हैं, इसलिए स्टालिन ने ट्विटर पर एक पोस्ट में केंद्र पर निशाना साधा और कहा कि इस कदम का विरोध किया जाएगा। स्टालिन ने तमिलनाडु में हिंदी के ऐतिहासिक विरोध को भी उठाया और कहा कि इन तीन विधेयकों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अब "तमिल" शब्द बोलने का नैतिक अधिकार नहीं है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक सुप्रीमो ने तीनों विधेयकों को भारत की विविधता के साथ छेड़छाड़ करने का ''साहसी प्रयास'' बताया। स्टालिन ने इन विधेयकों को "उपनिवेशवाद से मुक्ति के नाम पर पुनः उपनिवेशीकरण" करार दिया। स्टालिन ने कहा कि भाजपा को "इसके बाद तमिल शब्द बोलने का भी कोई नैतिक अधिकार नहीं है।"

उन्होंने कहा, "उपनिवेशवाद से मुक्ति के नाम पर पुनर्निवेशीकरण! केंद्रीय भाजपा सरकार द्वारा भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य विधेयक में व्यापक बदलाव के माध्यम से भारत की विविधता के सार के साथ छेड़छाड़ करने का दुस्साहसिक प्रयास भाषाई साम्राज्यवाद की बू दिलाता है।" यह #भारत की एकता की बुनियाद का अपमान है। भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी को इसके बाद तमिल शब्द बोलने का भी कोई नैतिक अधिकार नहीं है।''

स्टालिन ने केंद्र द्वारा कथित हिंदी थोपे जाने का विरोध करने की भी कसम खाई और ऐतिहासिक हिंदी विरोधी आंदोलन के साथ इसकी तुलना की। उन्होंने कहा, "इतिहास की क्रूरता में, तमिलनाडु और द्रमुक ऐसे दमनकारी विचारों के खिलाफ अगुआ बनकर उभरे हैं। हिंदी विरोधी आंदोलनों से लेकर अपनी भाषाई पहचान की रक्षा करने तक, हमने पहले भी #हिंदी थोपने के तूफान का सामना किया है, और हम दृढ़ संकल्प के साथ इसे फिर से करेंगे। #हिन्दीउपनिवेशवाद के ख़िलाफ़ प्रतिरोध की आग एक बार फिर भड़क उठी है। हिंदी के साथ हमारी पहचान को खत्म करने के भाजपा के दुस्साहस का डटकर विरोध किया जाएगा।''

स्टालिन के अलावा, वरिष्ठ डीएमके नेता और पार्टी प्रवक्ता टीकेएस एलंगोवन ने कहा कि बिलों में भारत के बजाय 'भारतीय' शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि "वे इस शब्द से डरते हैं।" एलंगोवन ने कहा, "उन्होंने बिलों का नाम 'इंडिया' के बजाय 'भारतीय' कर दिया है। तो वे भारत से कितना डरते हैं; वे बेनकाब हो गए हैं। वे 'इंडिया' शब्द से डरते हैं क्योंकि यह नाम उन्होंने लिया था।" विपक्षी दल। ये सभी बहुत अपरिपक्व हैं...इस सरकार की अपरिपक्वता को दर्शाते हैं।"

पूर्व सांसद एलांगोवन ने सत्र के आखिरी दिन विधेयकों को पेश करने की आवश्यकता पर भी सवाल उठाया। एलंगोवन ने कहा, "उन्हें इन विधेयकों को क्यों पेश करना चाहिए और वे वहां कुछ परेशानी खड़ी करेंगे। जब विपक्षी दल बाहर चले जाएंगे, तो कोई मतदान नहीं होगा; वे इसे पारित कर देंगे।" उन्होंने कहा कि यह कदम "लोकतांत्रिक विरोधी" है। ".

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad