Advertisement

तेलंगाना के सीएम केसीआर बोले- 2024 के चुनाव में देश में बनेगी बीआरएस पार्टी की सरकार, लागू की जाएगी दलितबंधु योजना

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को हैदराबाद में डा बी आर अंबेडकर की भव्य प्रतिमा...
तेलंगाना के सीएम केसीआर बोले- 2024 के चुनाव में देश में बनेगी बीआरएस पार्टी की सरकार, लागू की जाएगी दलितबंधु योजना

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को हैदराबाद में डा बी आर अंबेडकर की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर केसीआर ने कहा कि देश में 2024 में अगली सरकार बीआरएस पार्टी की बनेगी। हमारे विरोधी के लिए यह यकीन करना मुश्किल है। इसके बाद देश भर में दलितबंधु योजना लागू की जाएगी। इस योजना के तहत दलित युवा को दस लाख रूपए दिए जाते हैं, इस राशि को वापस नहीं लिया जाता है।

मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि बीआरएस पार्टी को महाराष्ट्र में भारी समर्थन मिल रहा है, अब यूपी, बंगाल और बिहार में काफी उत्साहवर्धक परिणाम मिलेंगे। उन्होने कहा कि बाबासाहेब अंबेडकर के विचार किसी गांव, राज्य या देश तक के लिए सीमित नहीं है। पूरे देश को विचार करना होगा कि हमें इस विचार की जरूरत है। डा अंबेडकर विश्वमानव हैं। इसलिए इनकी विशाल प्रतिमा स्थापित की गई है।यह स्थान  न केवल एक दर्शनीय स्थल है बल्कि सचिवालय के निकट भी है जो राज्य का प्रशासनिक भवन है।

उन्होंने कहा कि हमने तेलंगाना सचिवालय का नाम भी डा अंबेडकर के नाम पर रखा है। हुसैन सागर में बुद्ध प्रतिमा भी है। ये अद्भुत प्रतीक हैं। प्रतिदिन सचिवालय आने वाले मुख्यमंत्री, मंत्रियों और सचिवों के मन में अंबेडकर के विचार आना चाहिए। अम्बेडकर को देखकर उनके मन को प्रभावित होना चाहिए। मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने इसके निर्माण में ध्यान रखा है। इस अवसर पर प्रकाश अंबेडकर, एससी मंत्री कोपुला ईश्वर, श्रीनिवास रेड्डी, सांसद जोगिनापल्ली संतोष कुमार, के केशव राव, बीबी पाटिल, वी रविचंद्र, एमएलसी राजेश्वर रेड्डी, बलका सुमन, मुख्यसचिवशांति कुमारी, डीजीपी अंजनि कुमार, और मुख्यमंत्री के सचिव भूपाल रेड्डी मौजूद थे।

केसीआर ने घोषणा की कि तेलंगाना सरकार डा अंबेडकर के नाम पर एक पुरस्कार देगी। हम तुरंत आदेश देंगे। 51 करोड़ रुपये की जमा राशि और उससे अर्जित ब्याज लगभग 3 करोड़ रुपये है। अम्बेडकर पुरस्कार हर वर्षगांठ के दिन उन लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने देश और राज्य के लिए सेवाएं प्रदान की हैं।

केसीआर ने कहा कि हमारे राज्य में अबतक 50 हजार लोगों को दलित बंधु सुविधा मिल चुकी है। इस वित्तीय वर्ष में एक लाख और हजारों लोगों को यह सुविधा मिलने जा रही है। मैं सभी नेताओं और अधिकारियों से अनुरोध करता हूं कि इसका भरपूर लाभ उठाएं।

केसीआर ने कहा कि संविधान 70 साल पहले लागू हुआ, कई दल जीते, हारे, सरकारें बदलीं लेकिन आज तक दलितों का गरीब होना हम सबके लिए शर्म की बात है। इस स्थिति में परिवर्तन होना चाहिए। दलित बुद्धिजीवियों को भी इस पर विचार करना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टीआरएस पार्टी के आने से पहले यहां दस साल तक किसी और पार्टी का शासन रहा। इस दस साल के दौरान उन्होंने दलितों के विकास के लिए सिर्फ 16 हजार करोड़ रुपए खर्च किए। टीआरएस सरकार आने के बाद इन दस सालों में दलि।तों के विकास के लिए 1,25,062 करोड़ रुपए खर्च किए गए। सीएजी रिपोर्ट में यह तथ्य दर्शाया गया है। दलित बंधु योजना दलितों के लिए अद्भुत योजना है जो देश और दुनिया में कारगर होगा, इस योजना को तेलंगाना सरकार ने लागू किया है।

मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि डॉ. बी.आर. अम्बेडकर के नाम पर तेलंगाना राज्य सचिवालय हम इस महीने की 30 तारीख से शुरू करने जा रहे हैं। केसीआर ने कहा कि आने वाले दिनों में न केवल तेलंगाना राज्य बल्कि भारत को भी सही रास्ते पर लाने के लिए बाबासाहेब के रास्ते पर खून की आखिरी बूंद तक संघर्ष किया जाएगा। कोई समझौता नहीं किया जाएगा। अंबेडकर जयंती के अवसर पर एक बार फिर जय भीम।

बैठक की शुरुआत सरकार की मुख्य सचिव शांति कुमारी के उद्बोधन से हुई। मुख्यसचिव ने अंबेडकर की 125 फीट की प्रतिमा स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री केसीआर द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में बताया। डा अम्बेडकर के पौत्र और लोकसभा के पूर्व सांसद प्रकाश अम्बेडकर ने कहा कि सीएम केसीआर भविष्य के राष्ट्रीय नेता बनकर उभरेंगे। उन्होंने कहा कि तेलंगाना का विकास देश के लिए मिसाल बन गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad