Advertisement

टीएमसी ने कांग्रेस गठबंधन की उम्मीदों को तोड़ा, बंगाल की सभी 42 सीटों पर उम्मीदवारों का किया एलान; पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान और महुआ मोइत्रा का नाम भी शामिल

टीएमसी ने रविवार को पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी,...
टीएमसी ने कांग्रेस गठबंधन की उम्मीदों को तोड़ा, बंगाल की सभी 42 सीटों पर उम्मीदवारों का किया एलान; पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान और महुआ मोइत्रा का नाम भी शामिल

टीएमसी ने रविवार को पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी, जिसमें सात मौजूदा सांसदों को हटाकर और पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान सहित कई नए चेहरों को शामिल करके एक बड़ा बदलाव किया गया। इस एलान के साथ ही टीएमसी ने कांग्रेस गठबंधन की उम्मीदों को तोड़ दिया है।

पुराने नेताओं और अगली पीढ़ी के नेताओं के बीच कथित सत्ता संघर्ष के बीच, तृणमूल कांग्रेस ने अनुभवी नेताओं और नई प्रतिभा का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण बनाए रखा। फिल्म स्टार से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा, जिन्होंने 2022 में टीएमसी टिकट पर उपचुनाव में आसनसोल सीट जीती थी, को फिर से नामांकित किया गया है, जबकि पूर्व सांसद हाजी नुरुल इस्लाम ने बशीरहाट लोकसभा सीट पर अभिनेता नुसरत जहां की जगह ली है, जहां संकटग्रस्त संदेशखाली स्थित है।

जबकि 23 मौजूदा सांसदों में से 16 को बरकरार रखा गया था, टीएमसी ने सात मौजूदा सांसदों को दोबारा नामांकित नहीं करने का विकल्प चुना और विशेष रूप से बैरकपुर से भाजपा के दलबदलू अर्जुन सिंह को बाहर कर दिया, जो दो साल पहले टीएमसी में शामिल हुए थे।

नए चेहरों में 12 महिला उम्मीदवार और 26 व्यक्ति शामिल हैं, जिनमें मौजूदा सांसद और पिछले दावेदार शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, पश्चिम बंगाल कैबिनेट के दो मंत्रियों पार्थ भौमिक और बिप्लब मित्रा सहित नौ मौजूदा विधायकों को लोकसभा की लड़ाई में झोंक दिया गया है।

कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में एक विशाल रैली को संबोधित करते हुए, टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा, "मैंने उम्मीदवार खड़े किए हैं, कुछ लोगों को हटा दिया गया है। जिन लोगों को दोबारा नामांकित नहीं किया गया है, उन्हें विधानसभा चुनाव के दौरान समायोजित किया जाएगा।"

पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को बहरामपुर लोकसभा सीट से नामांकित किया गया है, जो ऐतिहासिक रूप से राज्य कांग्रेस प्रमुख और पांच बार के सांसद अधीर रंजन चौधरी का गढ़ है। महुआ मोइत्रा, जिन्हें पिछले साल कैश फ़ॉर क्वेरी मामले में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था, को कृष्णानगर सीट के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में फिर से पुष्टि की गई है।

पूर्व क्रिकेटर और पार्टी नेता कीर्ति आज़ाद को बर्धमान-दुर्गापुर निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकित किया गया है, जो पहले 2019 में भाजपा से हार गए थे। विशेष रूप से, लोकसभा चुनाव के लिए नामांकित नौ विधायकों में से, भाजपा के दलबदलू बिस्वजीत दास और मुकुटमणि अधिकारी मटुआ समुदाय के गढ़ बोनगांव और राणाघाट से चुनाव लड़ेंगे, जो टीएमसी 2019 में भाजपा से हार गई थी।

टीएमसी ने तीन बार के सांसद सुदीप बंदोपाध्याय, सौगत रॉय, शताब्दी रॉय, कल्याण बनर्जी और काकोली घोष दस्तीदार के साथ अनुभवी नेताओं और नए लोगों के बीच संतुलन भी बनाया है जिन्हें उत्तरी कोलकाता, दम दम, बीरभूम, सेरामपुर और बारासात की अपनी संबंधित सीटों से फिर से नामांकित किया जा रहा है।

पार्टी ने जादवपुर, तमलुक, भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी के गढ़, दार्जिलिंग और मेदिनीपुर की सीटों से सायोनी घोष, देबांगशु भट्टाचार्य, गोपाल लामा, विधायक जून मालिया, बापी हलदर और अभिनेत्री रचना बनर्जी जैसे नए चेहरों को भी पेश किया है।

कांथी और तमलुक के टीएमसी सांसद, सिसिर अधिकारी और दिब्येंदु अधिकारी, जिनके नाम उम्मीदवार सूची में शामिल नहीं थे, दिसंबर 2020 में उनके परिवार के सदस्य सुवेंदु अधिकारी के भगवा खेमे में शामिल होने के बाद से पार्टी से दूरी बनाए हुए हैं।

इसके अलावा, सुजाता मंडल खान को उनके पूर्व पति और मौजूदा भाजपा सांसद सौमित्र खान के खिलाफ बिष्णुपुर सीट से मैदान में उतारा गया है। पूर्व आईपीएस अधिकारी प्रसून बनर्जी, जिन्होंने हाल ही में इस्तीफा दिया था, भाजपा से सीट वापस पाने के लिए मालदा उत्तर से चुनाव लड़ेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad