Advertisement

बंगाल पंचायत चुनाव: तृणमूल ने 34,694 ग्राम पंचायत सीटें अपने नाम कीं, जीत की ओर अग्रसर

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस हिंसा से प्रभावित पंचायत चुनाव में 34,694 ग्राम पंचायत सीटें...
बंगाल पंचायत चुनाव: तृणमूल ने 34,694 ग्राम पंचायत सीटें अपने नाम कीं, जीत की ओर अग्रसर

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस हिंसा से प्रभावित पंचायत चुनाव में 34,694 ग्राम पंचायत सीटें अपने नाम कर भारी जीत की ओर अग्रसर है। पश्चिम बंगाल में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के बाद मंगलवार सुबह से मतगणना जारी है। राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) के अनुसार, बुधवार दोपहर एक बजे तक सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने 63,229 ग्राम पंचायत सीटों में से 34,694 पर जीत दर्ज कर ली है जबकि अन्य 677 पर उसके उम्मीदवार आगे हैं।

एसईसी की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 9,656 सीट पर जीत दर्ज की है और 166 पर उसके उम्मीदवार आगे हैं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने 2,926 सीट पर जीत दर्ज की है और 83 ग्राम पंचायत सीटों पर आगे है। कांग्रेस ने 2,515 ग्राम पंचायत सीट पर जीत दर्ज की तथा 71 अन्य पर आगे है।

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रस ने पंचायत समिति की कुल 9,728 सीट में से 6,335 अपने नाम की, जबकि 214 सीट पर आगे है। भाजपा ने 973 सीट जीती तथा 48 सीट पर आगे है, जबकि माकपा ने 173 सीट जीती व 16 अन्य सीट पर बढ़त हासिल की है और कांग्रेस ने 258 सीट अपने नाम की और सात पर उसके उम्मीदवार आगे हैं।

तृणमूल कांग्रेस ने जिला परिषद की कुल 928 सीट में से 635 अपने नाम कर ली है और अन्य 164 सीट पर वह आगे है। भाजपा ने 21 सीट जीती और छह सीट पर आगे है। माकपा ने दो सीट जीती व एक अन्य पर आगे है, जबकि कांग्रेस ने छह सीट अपने नाम की और छह पर उसके उम्मीदवार आगे हैं।

एसईसी के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा, ‘‘ कल सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना रातभर जारी रही और इसके आज संपन्न होने की उम्मीद है।’’

सभी दल 2024 लोकसभा चुनाव से पहले इन चुनाव के जरिए देश के इस हिस्से में जनता के संभावित रुख को जानने का प्रयास कर रहे थे।

तृणमूल कांग्रेस ने एक ट्वीट में अपनी जीत को ‘‘लोगों की जीत’’ करार दिया और हिंसा का आरोप विपक्ष पर लगाया। पार्टी ने कहा, ‘‘ विपक्षी दलों द्वारा भड़काई गई हिंसा की आग...पंचायत चुनाव के अंत तक जारी है।’’

तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया गया कि दक्षिण 24 परगना जिले के चंदपाशा गांव के उसके एक पार्टी कार्यकर्ता की ‘‘भाजपा के गुंडों’’ ने हत्या कर दी। पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में मतगणना केंद्र के बाहर पुलिसकर्मियों और आईएसएफ (इंडियन सेक्युलर फ्रंट) के समर्थकों के बीच झड़प में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हुए हैं।

पश्चिम बंगाल में आठ जुलाई को हुए पंचायत चुनाव में व्यापक पैमाने पर हिंसा हुई थी जिसमें 15 लोगों की मौत हो गयी। इन 15 में से 11 लोग तृणमूल से संबद्ध थे। मतदान के दौरान मत पेटियां लूटी गयीं, मतपत्रों में आग लगायी गयी और कई स्थानों पर बम भी फेंके गए। गत शनिवार को चुनाव में 80.71 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सोमवार को राज्य के जिन 696 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान हुआ, वहां शाम पांच बजे तक 69.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

हिंसा और मतपेटियों से छेड़छाड़ की खबरें आने के बाद कुछ मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का फैसला किया गया था।

राज्य में आठ जून को चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद से हुई हिंसा में 36 लोगों की जान जा चुकी है। हताहत हुए लोगों में से करीब 60 प्रतिशत लोगों का नाता तृणमूल से था।a

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad