Advertisement

उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में चन्नी का नाम, सिद्धू का नाम नहीं, क्या हैं इसके राजनीतिक मायने

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें...
उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में चन्नी का नाम, सिद्धू का नाम नहीं, क्या हैं इसके राजनीतिक मायने

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत 30 लोगों का नाम है। इस लिस्ट में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का नाम भी इसमें शामिल हैं, लेकिन पंजाब कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू का नाम इसमें शामिल नहीं है।

पंजाब में होने वाले चुनाव से कुछ महीने पहले कांग्रेस में काफी हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ था। कांग्रेस ने सितंबर में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटा दिया था। उनकी जगह पर चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाया गया था, जो राज्य के पहले दलित मुख्यमंत्री हैं।

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी इस बार दो सीटों से चुनाव मैदान में हैं। वो अपनी चमकौर साहिब सीट के साथ-साथ बहादुर से भी चुनाव लड़ रहे हैं। चमकौर साहिब से वो 2007 से चुनाव जीत रहे हैं। कांग्रेस ने पंजाब में किसी। ऐसे में स्टार प्रचारकों की सूची में चन्नी का नाम होना और सिद्धू का नाम नहीं होना, एक इशारे की तरह है। माना जा रहा है कि यह इशारा देने की कोशिश की गई है कि चन्नी का कद बड़ा है। सिद्धू अमृतसर पूर्व से चुनाव लड़ रहे हैं। पिछला चुनाव भी उन्होंने वहीं से जीता था।

यहां देखें पूरी लिस्ट-

बता दें कि उत्तराखंड के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में गुलाम नबी आजाद का नाम भी शामिल है। आजाद को नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले महीने पद्भ भूषण सम्मान देने की घोषणा की है। इसकी वजह से उनकी काफी आलोचना हुई थी। इस लिस्ट में राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, रणदीप सुरजेवाला का भी नाम शामिल है। ये नेता पिछले कई महीने से चुनाव प्रचार में शामिल हैं। कांग्रेस एक बार फिर उत्तराखंड में सरकार बनाने के लिए प्रयास कर रही है।

गौरतलब है कि पंजाब में विधानसभा का चुनाव 20 फरवरी को कराया जाएगा तो वहीं उत्तराखंड विधानसभा का चुनाव 14 फरवरी को कराया जाएगा। दोनों ही राज्यों में एक चरण में मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad