Advertisement

पश्चिम बंगालः जल्द ही होगा कैबिनेट और टीएमसी में संगठनात्मक बदलाव!, ममता बनर्जी ने दिए संकेत

करोड़ों रुपये के स्कूल नौकरियों के घोटाले में पार्टी के निलंबित वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी की...
पश्चिम बंगालः जल्द ही होगा कैबिनेट और टीएमसी में संगठनात्मक बदलाव!, ममता बनर्जी ने दिए संकेत

करोड़ों रुपये के स्कूल नौकरियों के घोटाले में पार्टी के निलंबित वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद तृणमूल कांग्रेस में बड़े संगठनात्मक बदलाव और राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल की संभावना है। गुरुवार को मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने इसके संकेत दिए थे। सूत्रों ने कहा कि फेरबदल का मकसद स्कूल नौकरियों में घोटाले की जांच से प्रभावित पार्टी की छवि बदलना भी होगा।

टीएमसी और सरकार दोनों में पूर्व वर्चुअल नंबर दो चटर्जी को पिछले हफ्ते उनकी गिरफ्तारी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के फ्लैटों से लगभग 50 करोड़ रुपये की वसूली के बाद सभी मंत्रिस्तरीय जिम्मेदारियों से हटा दिया गया था और पार्टी से निलंबित कर दिया गया था।

ममता बनर्जी ने कहा, "पार्थ दा को उनके मंत्री पद से मुक्त कर दिया गया है। फिलहाल, मैं उनके मंत्रालयों को तब तक रखूंगी जब तक कि कैबिनेट में फेरबदल नहीं हो जाता।" इस घटनाक्रम से वाकिफ टीएमसी के वरिष्ठ नेताओं के मुताबिक, काफी समय से कैबिनेट में बदलाव की योजना बनाई जा रही थी, लेकिन चटर्जी की गिरफ्तारी ने प्रक्रिया को तेज कर दिया।

"यह विचार 1960 के कामराज योजना पर आधारित है जब कांग्रेस के कई शीर्ष मंत्रियों ने पार्टी के लिए काम करने के लिए इस्तीफा दे दिया था। हमारी योजना को पिछले साल टीएमसी के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में लौटने के बाद लूटा गया था। तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, ''अब समय ही बताएगा कि थोक में फेरबदल होगा या कुछ प्रमुख मंत्रालयों में बदलाव किया जाएगा।'' चटर्जी उद्योग, वाणिज्य और उद्यमों और संसदीय मामलों सहित पांच प्रमुख मंत्रालयों के प्रभारी थे।

टीएमसी नेता ने यह भी बताया कि संगठनात्मक ओवरहाल टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के करीबी नेताओं द्वारा दिए गए 'एक व्यक्ति, एक पद' की नीति को प्रतिबिंबित कर सकता है। उन्होंने कहा,  "पार्टी संगठन भी बड़े बदलावों से गुजरेगा। 'एक व्यक्ति, एक पद' की नीति का सख्ती से पालन किया जाएगा। महासचिव जैसे कुछ पद, जो पार्थ चटर्जी के पास थे, को समाप्त किया जा सकता है। अगले साल होने वाले पंचायत चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुउ इन परिवर्तनों को लागू किया जाएगा।”

महासचिव होने के अलावा, चटर्जी ने पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, टीएमसी की राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य और इसकी अनुशासन समिति के अध्यक्ष, पार्टी के समाचार पत्र 'जागो बांग्ला' के संपादक का पद संभाला। यह पहली बार नहीं है जब पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के पिछले 12 साल के शासन में भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। इससे पहले, चिटफंड घोटाले और नारद टेप मामले में कथित संलिप्तता के लिए पार्टी के चार सांसदों और मंत्रियों को गिरफ्तार किया गया था। हालाँकि, पार्टी ने इसे राजनीतिक प्रतिशोध करार दिया था, चटर्जी के मामले के विपरीत जब पार्टी ने उन्हें बाहर कर दिया था।

टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुखेंदु शेखर रे ने कहा, "जैसे ही हमें इस बारे में पता चला, हमने उनके खिलाफ कार्रवाई की। यह खुद कहता है कि पार्टी किसी भी तरह से भ्रष्टाचार का समर्थन नहीं करती है।" पार्टी के एक अन्य प्रवक्ता कृष्णु मित्रा ने कहा कि “एक या दो खराब अंडे” नारों को कार्यों से बदलने के ममता बनर्जी के दृष्टिकोण को रोक नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा, "पार्टी सुप्रीमो ने योग्यता और चरित्र के नेताओं की तलाश करने और राजनीति को योग्यतापूर्ण बनाने के लिए एक राजनीतिक संस्कृति तैयार की है।"

राजनीतिक विश्लेषक मैदुल इस्लाम को लगता है कि मंत्रालय और पार्टी दोनों में छवि बदलने का सबसे अच्छा तरीका है। उन्होंने कहा,"घोटाले ने पार्टी की छवि को बुरी तरह प्रभावित किया है। इसका चुनावी प्रभाव होगा या नहीं, यह केवल समय ही बताएगा। लेकिन राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल और पार्टी वास्तव में एक अच्छा संकेत देगी, कि पार्टी में भ्रष्टाचार के प्रति कोई सहिष्णुता नहीं है और गलत काम। "

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, चटर्जी के खिलाफ टीएमसी की कार्रवाई के पार्टी के भीतर दूरगामी परिणाम होंगे क्योंकि यह संगठन में युवा ब्रिगेड की पकड़ को और मजबूत करेगा, और पुराने गार्डों की पकड़ को कमजोर करेगा, जिनका नेतृत्व पूर्व में गिरफ्तार मंत्री ने किया था।

राजनीतिक विश्लेषक विश्वनाथ चक्रवर्ती का मानना है कि इस घटनाक्रम ने पार्टी में अभिषेक बनर्जी के कद को "संकट प्रबंधक" के रूप में और बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा,"विकास के और दूरगामी परिणाम होंगे क्योंकि, एक तरफ, यह पुराने गार्डों के प्रभाव को और कम कर देगा और युवा पीढ़ी को मजबूत करेगा। दूसरे, मुकुल रॉय और पार्थ चटर्जी के बाद, अभिषेक बनर्जी टीएमसी को अब एक नया संकट प्रबंधक मिला है।”

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, हालांकि, दिलीप घोष ने महसूस किया कि इस तरह के "सौंदर्य परिवर्तन" का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि टीएमसी एक "संरचनात्मक रूप से भ्रष्ट पार्टी" है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad