Advertisement

समाज की आधी आबादी हैं महिलाएं, इनके सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने से ही होगा देश का विकास: केसीआर

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि देश का विकास तब पूरा होगा जब महिलाएं, जो समाज का आधा...
समाज की आधी आबादी हैं महिलाएं, इनके सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने से ही होगा देश का विकास: केसीआर

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि देश का विकास तब पूरा होगा जब महिलाएं, जो समाज का आधा हिस्सा हैं, सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि “यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते, रमन्ते तत्र देवताः” उक्ति के अनुरूप सामाजिक मूल्यों का विकास करने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 'अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस' के अवसर पर सभी महिलाओं को बधाई दी। सीएम ने कहा कि पुरुषों के साथ समान अवसर प्रदान कर विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की अभूतपूर्व उपलब्धि महिलाओं की शक्ति को दर्शाती है.

उन्होंने कहा कि तेलंगाना राज्य सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को पूर्ण रूप से सशक्त बनाने और उनके सम्मान को बढ़ाने के लिए महिलाओं के उत्थान के उद्देश्य से कई कल्याणकारी योजनाएं और विकास कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना राज्य नौ साल के शासन के दौरान महिलाओं की उन्नति और सशक्तिकरण के उद्देश्य से महिलाओं के कल्याण और विकास के उद्देश्य से शुरू की गई योजनाओं के साथ एक महिला कल्याणकारी राज्य के रूप में उभर रहा है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार बच्चियों के जन्म, स्वास्थ्य, सुरक्षा, कल्याण, शिक्षा, विवाह, विकास और सशक्तिकरण के लिए बड़ी योजनाओं को लागू कर कन्या शिशु को मां के गर्भ में पलने से बचा रही है. सीएम ने कहा कि महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए तेलंगाना राज्य सरकार द्वारा लागू की जा रही प्रभावी कार्रवाई ने देश के लिए एक मिसाल कायम की है.

उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के कल्याण के लिए "केसीआर किट" योजना के तहत, लाभार्थियों को रुपये की राशि प्राप्त होगी। 12 हजार दिए जाएंगे। राज्य सरकार बेटी को जन्म देने पर प्रोत्साहन के रूप में मां को एक हजार रुपये और 13 हजार रुपये देगी। इस योजना के तहत अब तक 13,90,639 लाभार्थी लाभान्वित हो चुके हैं और 1261.67 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं।

राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई करने के लिए हॉकआई मोबाइल एप्लिकेशन लाई है। वित्तीय पूंजी सहायता, रणनीति और विकास के लिए वी हब के माध्यम से इच्छुक महिलाओं को सलाह दी जा रही है। वी हब द्वारा किए गए 21 कार्यक्रमों के माध्यम से 2194 महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्ट-अप और छोटे और मध्यम उद्यम स्थापित किए गए हैं। हब रुपये के माध्यम से। पूरे तेलंगाना में 2823 नौकरियों के लिए 66.3 करोड़ की धनराशि प्रदान की गई है।

महिला दिवस के अवसर पर राज्य सरकार 750 करोड़ रुपये से अधिक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करा रही है। अभ्याहस्तम योजना के तहत रु. राज्य सरकार ने हितग्राहियों को 546 करोड़ के चेक वितरित कर महिला विकास के प्रति अपनी गंभीरता दिखाई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad