Advertisement

विधासभा चुनाव: घर बैठे वोट दे सकेंगे बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना संक्रमित मतदाता, जानें क्या होगी पूरी प्रक्रिया

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधासभा चुनाव का शनिवार को औपचारिक ऐलान...
विधासभा चुनाव: घर बैठे वोट दे सकेंगे बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना संक्रमित मतदाता, जानें क्या होगी पूरी प्रक्रिया

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधासभा चुनाव का शनिवार को औपचारिक ऐलान कर दिया है। इस दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि महिलाओं और बुजुर्ग मतदातओं के लिए इस बार सुरक्षा का भरपूर व्यवस्था की गई है। 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं। मतदाता अब पोस्टल बैलट के जरिए घर बैठे मतदान कर पाएंगे। हालांकि, ये ऑप्शन वैकल्पिक है।

पोस्टल बैलेट से मतदान के फायदे

इसको लेकर चुनावी पार्टियां सशंकित हैं इसलिए पोलिंग बूथ पूरी तरह से सुरक्षित हैं। योग्य मतदाता बूथ पर आकर वोट डालेंगे, लेकिन जो बुजुर्ग या कोविड से जूझ रहे मतदाता हैं, वो पोस्टल बैलट के जरिये घर बैठे ही वोट डाल सकेंगे और इसमें पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाएगी।

जानें घर बैठे वोट डालने की क्या होगी प्रक्रिया?

चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जो मतदाता घर बैठे वोट देना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा, फिर उनका नाम राजनीतिक दलों को दिया जाएगा। घर बैठकर वोट देने में पूरी तरह से पारदर्शिता बनी रहे, इसके लिए आयोग कि टीम वोटिंग प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करेगी।

इस दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि महिलाओं और बुजुर्ग मतदातओं के लिए इस बार सुरक्षा का भरपूर व्यवस्था की गई है। 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं। मतदाता अब पोस्टल बैलट के जरिए घर बैठे मतदान कर सकेंगे। हालांकि, ये ऑप्शन वैकल्पिक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad