Advertisement

'मदर ऑफ इंडिया' वाले बयान पर केरल से भाजपा सांसद सुरेश गोपी ने दी सफाई

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को "भारत की मां" के रूप में संदर्भित करने के एक दिन बाद, केंद्रीय...
'मदर ऑफ इंडिया' वाले बयान पर केरल से भाजपा सांसद सुरेश गोपी ने दी सफाई

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को "भारत की मां" के रूप में संदर्भित करने के एक दिन बाद, केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने रविवार को स्पष्ट किया कि उन्होंने दिवंगत नेता को देश में कांग्रेस पार्टी की मां कहा था और मीडिया में उनकी टिप्पणियों की गलत व्याख्या की गई थी। 

अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी ने कहा कि वह दिल से बात करने वाले व्यक्ति हैं और उनका दृढ़ विश्वास है कि उन्होंने इंदिरा गांधी के बारे में जो भी कहा, उसमें कुछ भी गलत नहीं है।

मीडिया को संबोधित करते हुए बीजेपी नेता ने पत्रकारों से पूछा कि क्या वे 'भाषा का प्रासंगिक अर्थ' नहीं समझते हैं।

सुरेश गोपी ने कहा, "मैंने क्या कहा? जहां तक कांग्रेस का सवाल है। चाहे कोई इसे पसंद करे या नहीं। के करुणाकरण केरल में कांग्रेस पार्टी के जनक हैं। भारत में, इसकी मां इंदिरा गांधी हैं। मैंने यह बात अपने दिल से कही है।"

हालांकि, पेट्रोलियम और पर्यटन राज्य मंत्री रविवार को भी इंदिरा गांधी की जमकर तारीफ करते रहे।

उन्होंने कहा, "इंदिरा गांधी आजादी के बाद से लेकर अपने निधन तक भारत की असली वास्तुकार हैं। मुझे वैसे भी ये श्रेय देना होगा। मैं उस व्यक्ति को नहीं भूल सकता जिसने देश के लिए ईमानदारी से काम किया था, क्योंकि वह राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी पार्टी से थी।"

शनिवार को त्रिशूर में दिवंगत कांग्रेस मुख्यमंत्री के करुणाकरण के स्मारक का दौरा करते समय, गोपी ने इंदिरा गांधी को "भारत की मां" और करुणाकरण को "साहसी प्रशासक" बताया था।

भाजपा नेता ने यह भी कहा था कि वह करुणाकरण और मार्क्सवादी दिग्गज ईके नयनार को अपना "राजनीतिक गुरु" मानते हैं।

गोपी ने कहा कि वह इंदिरा गांधी को "भारतथिंते मथावु" (भारत की मां) के रूप में देखते थे, करुणाकरण उनके लिए "राज्य में कांग्रेस पार्टी के पिता" थे। उन्होंने बताया कि करुणाकरण को केरल में कांग्रेस का "पिता" बताना राज्य की सबसे पुरानी पार्टी के संस्थापकों या सह-संस्थापकों का अनादर नहीं है।

गोपी ने हाल ही में त्रिशूर लोकसभा सीट जीती, जिससे केरल में भाजपा का चुनावी खाता खुला। त्रिशूर में लोकसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला हुआ था, जिसमें कांग्रेस, भाजपा और सीपीआई के प्रमुख उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad