Advertisement

इंडी गठबंधन का दावा, "दो दिन के भीतर तय हो जाएंगे पीएम के नाम"

देश में लोकसभा चुनाव का माहौल है। 6 चरणों के मतदान हो चुके हैं और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होना है। ऐसे...
इंडी गठबंधन का दावा,

देश में लोकसभा चुनाव का माहौल है। 6 चरणों के मतदान हो चुके हैं और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होना है। ऐसे में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरूवार को बड़ा ऐलान किया है। रमेश ने कहा कि इंडी गठबंधन को लोकसभा चुनावों में निर्णायक जनादेश मिलेगा और प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार तय करने में उन्हें 48 घंटे से भी कम समय लगेगा।

चुनाव के अंतिम चरण के मतदान से पहले, प्रचार के आखिरी दिन न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में रमेश ने कहा कि विपक्षी गठबंधन में जिस पार्टी को सबसे अधिक सीट मिलेंगी वही पार्टी अगली सरकार के नेतृत्व के लिए स्वाभाविक दावेदार होगी। रमेश ने कहा, “इंडी गठबंधन को लोकसभा चुनावों में निर्णायक जनादेश मिलेगा और प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार तय करने में 48 घंटे से भी कम समय लगेगा।” उन्होंने आगे कहा, “यह सही है कि गठबंधन में जिस पार्टी को अधिकतम सीटें मिलेंगी, वह नेतृत्व का स्वाभाविक दावेदार होगा।”

रमेश ने यह भी दावा किया कि इंडी को निचले सदन में बहुमत के लिए जरूरी 272 से अधिक सीटें मिलेंगी। साथ ही रमेश ने यह भी बताया कि जब इंडी जनबंधन पार्टी को जनादेश मिलेगा, तब एनडीए के कुछ दल गठबंधन में शामिल होने की इच्छा जाहिर करेंगे। हालांकि, उस समय कांग्रेस आलाकमान को फैसला करना होगा कि उन्हें गठबंधन में शामिल करना है या नहीं।

रमेश ने इंडी गठबंधन द्वारा जीते जाने वाले संख्या को लेकर पूछे सवाल पर कहा, “मैं संख्या के बारे में बात नहीं करना चाहता, लेकिन सिर्फ इतना कह रहा हूं कि हमें निर्णायक बहुमत मिलेगा। 272 स्पष्ट बहुमत का आंकड़ा है लेकिन यह निर्णायक नहीं है। जब मैं निर्णायक जनादेश कहता हूं तो मेरा मतलब 272 सीट से काफी ऊपर की संख्या है।” रमेंश ने दावा किया कि कांग्रेस राजस्थान, कर्नाटक और तेलंगाना में अच्छी बढ़त हासिल करेगी और महाराष्ट्र में फायदे की स्थिति में होगी। साथ ही उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस को फायदा होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad