Advertisement

यूपी में इंडिया गठबंधन की जीत पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यकों की जीत: अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सफलता पिछड़े...
यूपी में इंडिया गठबंधन की जीत पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यकों की जीत: अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सफलता पिछड़े वर्गों, दलितों और अल्पसंख्यकों की जीत है और इसका श्रेय गठबंधन की रणनीति और प्रयास को जाता है।  

विदित हो कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से विजयी उम्मीदवार अखिलेश यादव आज डीएम कार्यालय पहुंचे और जीत का प्रमाण पत्र लिया।

कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से विजयी उम्मीदवार अखिलेश यादव ने कहा, "जनता ने समाजवादियों को सेवा का मौका दिया है। मैं उन्हें भरोसा दिलाता हूं कि कन्नौज में जो विकास की गति समाजवादियों ने दी थी उसे बढ़ाने का काम करेंगे। देश के पैमाने पर जनता ने जो संविधान बचाने के लिए लोकतंत्र बचाने के लिए आरक्षण बचाने के लिए जो समर्थन दिया है। मैं उसके लिए जनता का धन्यवाद आभार प्रकट करता हूं।"

इससे पहले, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, जिन्होंने पीडीए (पिचाड़ा, दलित और अल्पसंख्याक) एकता के मुद्दे पर चुनाव लड़ा, ने कहा कि मतदाताओं ने साबित कर दिया है कि कोई भी बल और छल लोगों की शक्ति से अधिक शक्तिशाली नहीं है।

उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश के प्रिय बुद्धिमान मतदाताओं, राज्य में इंडिया ब्लॉक की जीत दलित-बहुजन विश्वास की भी जीत है, जो पिछड़े, अल्पसंख्यक, आदिवासी, 'आधी आबादी' (महिलाओं) के साथ-साथ सभी उपेक्षित, शोषित, उत्पीड़ित हैं।ऊंची जातियों में पिछड़ों ने समानता, सम्मान, स्वाभिमान, गरिमापूर्ण जीवन और आरक्षण का अधिकार देने वाले संविधान को बचाने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ी है।''

इंडिया गठबंधन ने उत्तर प्रदेश की 80 में से 43 सीटों पर जीत हासिल की है, जिसमें एसपी को 37 और कांग्रेस को छह सीटें मिली हैं।

उन्होंने कहा, "यह पीडीए के रूप में पिछड़े-दलित-अल्पसंख्यक-आदिवासी, 'आधी आबादी' और ऊंची जातियों में पिछड़ों के उस मजबूत गठबंधन की जीत है, जिसे हर तबके और वर्ग के अच्छे लोगों ने अपने साथ मिलकर और भी मजबूत बनाया है। यह महिलाओं की गरिमा और किसानों, मजदूरों, व्यापारियों और व्यापारियों की नई उम्मीदों की भी जीत है।"

सपा प्रमुख ने कहा कि चुनाव परिणाम समाज के समरसता-प्रेमी, समावेशी विचारधारा वाले, समतावादी और सकारात्मक लोगों की जीत भी है।

अखलेश ने कहा, "यह निष्पक्ष, बेदाग मीडिया के निरंतर, अथक, निडर और ईमानदार प्रयासों की जीत है। यह उन संविधान-रक्षकों की जीत है जो संविधान को अपना जीवनदाता मानते हैं। यह लोकतंत्र का समर्थन करने वालों की जीत है। यह सकारात्मक राजनीति और सच्चे और अच्छे दिल वाले लोगों की जीत है।"

उन्होंने कहा, "यह इंडिया ब्लॉक टीम और पीडीए रणनीति की जीत है।"

अखिलेश यादव ने कहा, "इस बार शासकों की नहीं, जनता की जीत हुई है। जनता जीतती रहे...!!! आपने जो भरोसा हम पर दिखाया है, उसे हम पूरी जिम्मेदारी से कायम रखेंगे और निभाएंगे भी। हार्दिक धन्यवाद एवं अनंत शुभकामनाएं आने वाले नए सकारात्मक समय के लिए! जनता जिंदाबाद!!!"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad