Advertisement

घर से मतदान: अब तक इतने लोगों ने किया है इस सुविधा का इस्तेमाल

राजधानी में बृहस्पतिवार को घर से मतदान के पहले दिन सभी सात लोकसभा क्षेत्र में 1,480 से अधिक दिव्यांग और...
घर से मतदान: अब तक इतने लोगों ने किया है इस सुविधा का इस्तेमाल

राजधानी में बृहस्पतिवार को घर से मतदान के पहले दिन सभी सात लोकसभा क्षेत्र में 1,480 से अधिक दिव्यांग और वृद्धजनों ने इस सुविधा का लाभ उठाया। यह जानकारी आधिकारिक आंकड़ों से मिली। घर से वोट देने की सुविधा दिव्यांगजनों और 85 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दी जा रही है।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने कहा कि 16 मई से शुरू हुई यह सुविधा 24 मई तक उपलब्ध रहेगी।आगामी 25 मई को दिल्ली में मतदान होगा।

पश्चिम दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक लोगों ने घर से मतदान किया जहां 338 बुजुर्ग मतदाताओं सहित 406 लोगों ने इस सुविधा का लाभ उठाया, जबकि पूर्वोत्तर दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में किसी ने इस सुविधा का लाभ नहीं उठाया। आंकड़ों के अनुसार, पूर्वोत्तर दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में घरेलू मतदान सुविधा के लिए 442 मतदाता पंजीकृत हैं।

दिल्ली में, 5,424 मतदाता हैं जो या तो 85 वर्ष से अधिक आयु के हैं या दिव्यांग हैं और उन्होंने फॉर्म 12 डी भरा है, जिससे वे 2024 के लोकसभा चुनाव में गृह मतदान की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। जानकारी के अनुसार, अगर ऐसे लोग मतदान केंद्र पर वोट डालने का विकल्प चुनते हैं, तो उनकी भागीदारी को और सुविधाजनक बनाने के लिए 8,000 स्वयंसेवक तैनात किए गए हैं और 4,000 व्हीलचेयर इस काम के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं।

मतदान की गोपनीयता बनाए रखते हुए मतदान कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों के दल घरों से मतदान करा रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad