Advertisement

अभिमन्यु मिथुन ने रचा इतिहास, बने एक ओवर में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में कर्नाटक के गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने हरियाणा के...
अभिमन्यु मिथुन ने रचा इतिहास, बने एक ओवर में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में कर्नाटक के गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने हरियाणा के खिलाफ इतिहास रच दिया है। वो टी-20 क्रिकेट में एक ओवर में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने ये कारनामा सूरत में मुश्ताक अली ट्रॉफी के खेले जा रहे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में किया। 

अपने कोटे और मैच के आखिरी ओवर में किया कमाल

तेज गेंदबाज मिथुन ने ये करिश्मा पारी के 20 वें ओवर में किया। उन्होंने 20वें ओवर की लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लिए। इसके बाद एक गेंद वाईड रही और इसके बाद एक रन लिया गया। अंत में उन्होंने आखिरी गेंद पर भी विकेट चटकाकर टी-20 इतिहास में अपना नाम स्वर्णाक्षरों में दर्ज करा लिया। मिथुन ने इस ओवर से पहले मैच में और कोई विकेट नहीं लिया था और बेहद महंगे साबित हुए थे लेकिन उन्होंने सारी कसर आखिरी ओवर में पूरी कर दी।  मैच में चार ओवर में 39 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए और टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे। 

आखिरी ओवर ने पलटा मैच

मैच में टॉस जीतकर कर्नाटक ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। शानदार बल्लेबाजी करते हरियाणा के बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया और 19 ओवर में 192 रन का स्कोर खड़ा कर लिया। ऐसे में आखिरी ओवर में मिथुन ने पहली चार गेंदों पर हिमाशु राणा, राहुल तेवतिया, सुमित कुमार और कप्तान अमित मिश्रा को चलता कर दिया। इसके बाद उन्होंने वाईड गेंद डाली। इलके बाद पांचवीं गेंद पर एक रन गया। ऐसे में ओवर की आखिरी गेंद जयंत यादव को कैच आउट कराकर अपने विकेटों की संख्या को पांच तक पहुंचा दिया। ऐसे में बड़े स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही हरियाणा की टीम आठ विकेट खोकर 194 रन ही बना सकी। 

विजय हजारे के फाइनल में भी थी हैट्रिक

टीम इंडिया के लिए चार टेस्ट और पांच वनडे खेल चुके 30 वर्षीय अभिमन्यु के लिए मौजूदा घरेलू सीजन बेहद शानदार रहा है। उन्होंने इसी साल विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में तमिलनाडु के खिलाफ हैट्रिक ली थी। अब उन्होंने अपनी टीम के लिए मुश्ताक अली ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में ऐसा कर दिखाया है। 

स्पॉट फिक्सिंग मामले में होगी पूछताछ

आज दिन की शुरुआत में यह भी खबर सामने आई थी कि सेंट्रल क्राइम ब्रांच (सीसीबी) कर्नाटक प्रीमियर लीग (केपीएल) के सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग मामले में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन से पूछताछ करेगी। मिथुन ऐसे पहले इंटरनेशनल खिलाड़ी बनेंगे जिनसे इस मामले में पूछताछ की जाएगी। मिथुन केपीएल में शिवामोगा लॉयंस टीम के कप्तान है।

संयुक्त कमिश्नर (क्राइम) संदीप पाटिल ने बताया कि हमने मिथुन से सीसीबी के सामने पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है। चूंकि मिथुन ने टेस्ट और इंटरनेशनल वनडे में भारत का प्रतिनिधित्व किया है इसके चलते हमने इस मामले की बीसीसीआई को भी पूरी जानकारी दी है। हम मिथुन से कर्नाटक प्रीमियर लीग के पिछले सत्र से जुड़े कुछ सवाल पूछेंगे।

अभी तक आठ लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

मिथुन ने चार टेस्ट और पांच वनडे में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। सीसीबी ने केपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में अभी तक आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें बेलागावी पैंथर्स के मालिक अली असफाक थारा शामिल हैं। कर्नाटक हाईकोर्ट ने बुधवार को इस मामले में अली असफाक की जमानत याचिका रद्द कर दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad