Advertisement

यूरोपियन क्रिकेट लीग में अहमद नबी ने ठोका महज 28 गेंदो में शतक, जड़े 14 छक्के

क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट अब पूरे विश्व में छा रहे हैं। तमाम देशों की तरह अब यूरोप में भी 10 ओवर वाले...
यूरोपियन क्रिकेट लीग में अहमद नबी ने ठोका महज 28 गेंदो में शतक, जड़े 14 छक्के

क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट अब पूरे विश्व में छा रहे हैं। तमाम देशों की तरह अब यूरोप में भी 10 ओवर वाले क्रिकेट लीग की शुरुआत हुई है। टी-20 प्रारूप के बाद आयोजकों ने क्रिकेट का और भी छोटा टी-10 प्रारूप शुरू किया है। यूरोपियन क्रिकेट लीग 2019 में एक खिलाड़ी ने महज 28 गेंदों में शतक ठोकर सनसनी मचा दी है। उस खिलाड़ी का नाम है अहमद नबी जिन्होने 28 गेंदों में से 14 गेंदों को सीमा पार छह रन के लिए पहुंचाया।

दो बार लगातार 4-4 छक्के लगाए

यूरोप क्रिकेट लीग टूर्नामेंट के दौरान क्लज क्रिकेट क्लब और डरेक्स क्रिकेट क्लब के बीच मुकाबला खेला गया। जिसमें डरेक्स क्रिकेट क्लब के बल्लेबाज अहमद नबी ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से विपक्षी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और 14 छक्के जड़े। हैरान करने वाली बात ये है कि अहमद नबी ने अपनी इस पारी में दो बार लगातार 4-4 छक्के लगाए। अहमद नबी ने इस पारी में 30 गेंदों का सामना किया और आउट होने से पहले 105 रन बनाए। अहमद नबी की इस पारी में पांच चौके और 14 छक्के शामिल थे। यूरोपियन क्रिकेट लीग के पहले सीजन का ये पहला शतक था। 

शतक की बदोलत मिली जीत

अहमद नबी की शतकीय पारी की बदलौत ड्रेक्स क्रिकेट क्लब ने 10 ओवर में छह विकेट खोकर 164 रन बनाए। इसके जवाब में क्लज क्रिकेट क्लब की टीम 10 ओवर में पांच विकेट खोकर सिर्फ 69 रन ही बना पाई और इस मैच को 95 रनों के बड़े अंतर से हार गई।

इस फॉर्मेट को अभी मान्यता नहीं मिली है

ईसीएल 2019 के इतिहास का पहला सबसे बड़ा निजी स्कोर नबी ने बनाया। हालांकि इस फॉर्मेट को अभी मान्यता नहीं मिली है। इसके अलावा एक पारी का भी सबसे विशाल स्कोर इसी मैच में बना, जो डरेक्स क्रिकेट क्लब ने बनाया। बता दें कि ये लीग सिर्फ तीन दिन चलेगी। 

सबसे तेज शतक क्रिस गेल के नाम हैं

मान्यता प्राप्त क्रिकेट के सबसे तेज शतक क्रिस गेल के नाम हैं, जो उन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ जड़ा था। गेल ने 2013 के आईपीएल सत्र में जब 30 गेंद में सेंचुरी अपने नाम की थी। वैसे क्लब क्रिकेट के एक मैच में भारतीय टेस्ट बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा भी मात्र 20 बॉल में शतक जड़ चुके हैं। साहा ने अपनी उस पारी में 14 छक्के और 4 चौके जमाए थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad