Advertisement

'मांकड़' विवाद पर एमसीसी का यू-टर्न, अश्विन का ठहराव बहुत लंबा था, यह खेलभावना के विपरीत

क्रिकेट कानूनों के संरक्षक माने जाने वाले मेलबोर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने किंग्स इलेवन पंजाब के...
'मांकड़' विवाद पर एमसीसी का यू-टर्न, अश्विन का ठहराव बहुत लंबा था, यह खेलभावना के विपरीत

क्रिकेट कानूनों के संरक्षक माने जाने वाले मेलबोर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर अश्विन द्वारा राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को आईपीएल के मैच में मांकडिंग मामले की समीक्षा किए जाने के बाद अपने रूख में बदलाव करते हुए इसे खेल भावना के खिलाफ बताया। एमसीसी ने इससे पहले बटलर को रन आउट करने के तरीके पर भारतीय खिलाड़ी का समर्थन किया था, लेकिन एक दिन बाद उसने इस मामले में अपना रूख बदल दिया। अश्विन ने सोमवार को आईपीएल के मैच में दूसरे छोर पर खड़े बटलर को रन आउट किया जबकि इससे पहले उन्हें चेतावनी भी नहीं दी।

मामले पर की पुन: समीक्षा

ब्रिटिश समाचार पत्रों के मुताबिक फ्रेजर स्टीवर्ट, जो एमसीसी के क्रिकेट अकादमी प्रबंधक हैं, ने बताया कि अब हमारे पास इसकी विस्तार से समीक्षा करने का मौका है और हमें लगता है कि बटलर अपने मैदान में थे, क्योंकि उस वक्त उन्हे लगा कि अश्विन ने गेंद फेंक दी है। उसके बाद अश्विन ने एक लंबा ब्रेक लिया ताकि बटलर अपने मैदान से बाहर जाएं और फिर जाहिर तौर पर उन्होंने विकेट नीचे गिरा दिया। बटलर ने भी वास्तव में अपने मैदान में वापसी करने के लिए अधिक प्रयास नहीं किया। यह वह मौका था जहां हमें लगा कि बस ठहराव बहुत लंबा था और क्रिकेट की भावना के खिलाफ था।

पहला बयान

इससे पहले एमसीसी ने मंगलवार को कहा था, कि यह क्रिकेट के नियमों में कहीं नहीं है कि दूसरे छोर पर खड़े बल्लेबाज को चेतावनी दी जाए। यह क्रिकेट की खेल भावना के खिलाफ नही है कि दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाल अगर उस वक्त क्रीज से बाहर निकलता है, जब गेंदबाज पूर्ण रूप से गेंद फेकने कि स्थिति में हो और बल्लेबाज बाहर निकल जाए तो उसे रन आउट करने का प्रयास करने की अनुमति दी गई। प्रयास सफल रहे या नहीं, गेंद को ओवर में नहीं गिना जाएगा।  

आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्लाने भी ‌किया था ‌विरोध

इंडियन प्रीमियर लीग के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि कप्तानों और मैच रेफरियों की बैठक में यह तय किया गया था कि इस तरह से किसी बल्लेबाज को आउट नहीं किया जाएगा। उस बैठक में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी मौजूद थे। आईपीएल चेयरमैन ने ट्वीट में लिखा कि जहां तक मुझे याद है वह कप्तानों और मैच रेफरी की बैठक थी और बतौर चेयरमैन मैं भी मौजूद था। इसमें तय किया गया था कि यदि दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज बाहर निकल भी जाता है तो भी गेंदबाज शिष्टाचारवश उसे रन आउट नहीं करेगा। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad