Advertisement

धोनी ने टीम इंडिया से कहा, अब टेस्ट मैचों का लुत्फ उठाओ

महेंद्र सिंह धोनी के संक्षिप्त लेकिन उत्साहजनक भाषण में अपने साथी खिलाडि़यों के लिये वेस्टइंडीज दौरे से शुरू होने वाले आगामी व्यस्त कार्यक्रम से पहले बिलकुल सरल संदेश है, खेलते हुए लुत्फ उठाना बहुत महत्वपूर्ण है और अगर आप एक दूसरे का समर्थन करोगे तो अंतत: सफलता आपके कदम चूमेगी।
धोनी ने टीम इंडिया से कहा, अब टेस्ट मैचों का लुत्फ उठाओ

धोनी का यह प्रोत्साहन भारतीय क्रिकेटरों के यहां कुछ संगीतकारों के साथ 45 मिनट का ड्रम बोंडिंग सत्र का लुत्फ उठाने के बाद आया है। भारत के सीमित ओवर की टीम के कप्तान आगामी 17 टेस्ट मैचों का हिस्सा नहीं होंगे जिसमें इस सत्र में घरेलू मैदान पर 13 टेस्ट खेले जायेंगे। लेकिन उनके शब्द कमरे में बैठे युवा खिलाड़ियों के कान में संगीत की तरह थे। धोनी ने शुरू में कहा, हमने ड्रम सत्र के साथ 45 मिनट पहले शुरूआत की थी और हममें से ज्यादातर सहमत होंगे कि ऐसा पहली बार हुआ है जब हमने कोई भी वाद्ययंत्र बजाया है। इसलिये हम इस तरह मजा भी ले सकते हैं और क्रिकेट में भी हम लुत्फ उठा सकते हैं।

उन्होंने कहा, हममें से ज्यादातर ने क्रिकेट खेलना तब शुरू किया जब हम पांच साल के थे। मुझे लगता है कि यही समय है जब भारतीय क्रिकेट आगे की ओर बढ़ेगा। पिछले दो-तीन साल में हम युवाओं को टेस्ट में लाने के बारे में बात कर रहे थे। धोनी ने बाद में कहा, अब हमारे पास टेस्ट मैचों में जमे हुए बल्लेबाज हैं, हमारे पास गेंदबाजों का पूल है। मैं सिर्फ दो या तीन बल्लेबाजों या गेंदबाजों के बारे में बात नहीं कर रहा हूं। मैं गेंदबाजों और बल्लेबाजों के पूल के बारे में बात कर रहा हूं। इसलिये आगामी चरण काफी दिलचस्प होगा। इस पूरी बातचीत में धोनी ने दबाव भरे हालात में लुत्फ उठाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा, आप सभी के लिये श्रृंखला बहुत अच्छी नहीं होगी लेकिन अगर आप इन 17 टेस्ट मैचों में एकजुट होकर रहोगे तो आप सभी सफलता हासिल करोगे। उस कार्यकाल का आनंद उठाना अहम है जो कठिन हो। जब तक आप एक इकाई के तौर पर लुत्फ नहीं उठाओगे, मुझे नहीं लगता कि आपको कोई भी रोक सकता है। उन्होंने कहा, हमारे लिये क्रिकेट बहुत कुछ है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad