Advertisement

आर्थिक संकट से जूझ रहे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा कदम, कर्मचारियों के लिए तलाश रहा है नौकरियां

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है जिसके चलते नौकरियों पर बड़ा संकट मंडरा...
आर्थिक संकट से जूझ रहे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा कदम, कर्मचारियों के लिए तलाश रहा है नौकरियां

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है जिसके चलते नौकरियों पर बड़ा संकट मंडरा रहा है। इस संकट से खेल जगत भी नहीं बच पाया है। कई खेल क्लब और बोर्ड ने जहां अपने स्टाफ में कटौती करते का फैसला किया है। वहीं, कुछ ने स्टाफ के वेतन में कटौती करने का ऐलान किया है। इस बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक सराहनीय कदम उठाया है। सीए ने अपने कर्मचारियों के लिए बड़े सुपरमार्केट और अपने प्रायोजक वूलवर्थ जैसे बड़े संगठनों में जून तक के लिए अस्थायी तौर पर नौकरी तलाशना शुरू कर दी है।

घरेलू अंतरराष्ट्रीय स्तर से मिले राजस्व नुकसान के कारण लिया यह फैसला

जी हां क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने यहां से हटाए गए स्टाफ के लिए नौकरी खोज रहा है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस समय संघीय सरकार की जॉबकीपर सपोर्ट योजना की पात्रता के मानदंडों पर खरा नहीं उतरता। इसके मुख्य कार्यकारी केविन राबर्ट्स ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा,  ‘‘मैंने वूलवर्थस के सीईओ ब्राड बेंदुची को लिखा है। उन्हें इस समय स्टाफ की जरूरत भी है।’’ उन्होंने कहा कि हमारी टीम दूसरे संगठनों से भी बात कर रही है जिन्हें स्टाफ की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दर्शकों के बिना घरेलू अंतरराष्ट्रीय स्तर से उनके राजस्व को नुकसान पहुंचेगा और यही वजह है कि उन्हें यह फैसला लेना पड़ा।

20 प्रतिशत पर ही काम कर रहा है बाकी स्टाफ

राबर्ट्स ने कहा, ‘‘हमें चार से पांच करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का नुकसान होगा जो टिकटों की बिक्री से कमाए जाते हैं। इसलिए हमें ऐसे कदम उठाने पड़ रहे हैं लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू यह है कि हम अपने लोगों की मदद के हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।’’ जो स्टाफ बरकरार भी रखा गया है, वह अपनी तनख्वाह के 20 प्रतिशत पर ही काम कर रहा है जबकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कार्यकारी वेतन का 80 प्रतिशत ले रहे हैं।

आपको बता दें हाल ही में रॉबर्ट्स ने अपने स्टाफ से कहा था कि हमारे सामने आर्थिक संकट आ खड़ा हुआ है। हम किसी को भी कोई भुगतान करने की स्थिति में नहीं हैं। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को 80% कर्मचारियों को 30 जून तक मात्र 20% वेतन देने की घोषणा की थी। यह स्थिति अगस्त तक रह सकती है।

दो बड़े टूर्नामेंट कराने की उम्मीद

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इस साल दो बड़े टूर्नामेंट कराने हैं। पहला 18 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर में मैन्स टी-20 वर्ल्ड कप। दूसरा इस साल के आखिर में और नए साल की शुरुआत में चार टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया आएगी। इन कार्यक्रमों पर कोरोना का असर पड़ा तो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को बड़ा झटका लगेगा। हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि वे टी-20 वर्ल्ड कप कराने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही सीए ने भारत के साथ होने वाली चार मैचों की सीरीज को भी पांच मैच की करने का प्रस्ताव रखा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad