Advertisement

बेयरस्टो ने इंग्लैंड को शुरूआती झटकों से निकाला

भारत की उम्दा गेंदबाजी के बावजूद जानी बेयरस्टो ने 89 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड को शुरूआती झटकों से निकालते हुए तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन सम्मानजनक स्कोर की ओर पहुंचाया।
बेयरस्टो ने इंग्लैंड को शुरूआती झटकों से निकाला

बल्लेबाजों के लिये कठिन धीमी पिच पर भारतीय गेंदबाजों ने अनुशासित प्रदर्शन किया। इंग्लैंड के लिये बेयरस्टो ने पांचवें विकेट की साझेदारी में बेन स्टोक्स के साथ 57 रन जोड़े जबकि छठे विकेट के लिये जोस बटलर (43) के साथ 69 रन की साझेदारी की।

बेयरस्टो ने 177 गेंद की अपनी पारी में छह चौके लगाये लेकिन शतक पूरा करने से 11 रन से चूक गए। जयंत यादव ने उन्हें पगबाधा आउट किया। यादव ने 15 ओवर में 49 रन देकर दो विकेट लिये। उमेश यादव ने 16 ओवर में 58 रन देकर दो विकेट चटकाये। उन्होंने सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद (9) और क्रिस वोक्स (25) को पवेलियन भेजा।

आर अश्विन और मोहम्मद शमी ने भी एक-एक विकेट लिया जबकि रविंद्र जडेजा को दो विकेट मिले। पिछले एक साल में इंग्लैंड के लिये सर्वाधिक रन बनाने वाले बेयरस्टो ने संभलकर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में 13वां अर्धशतक पूरा किया। पहले सत्र में शुरूआती चार विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों को दूसरे सत्र में सिर्फ बेन स्टोक्स (29) का विकेट मिला। रविंद्र जडेजा ने उन्हें पवेलियन भेजा। दूसरे सत्र में इंग्लैंड ने 113 रन जोड़े और सिर्फ एक विकेट गिरा। स्टोक्स के साथ 57 रन की साझेदारी ने इंग्लैंड को संकट से निकाला। स्टोक्स को जडेजा ने आउट किया जो उनकी शार्ट गेंद पर चूके और पार्थिव पटेल ने स्टम्पिंग करके उन्हें पवेलियन भेजा।

इस विकेट के बाद विराट कोहली और स्टोक्स में बहस हुई लेकिन अंपायर ने दखल देकर शांत किया।

आखिरी सत्र में इंग्लैंड ने 28 ओवर में सिर्फ 63 रन बनाये और उसके तीन विकेट गिर गए। उमेश के विकेट को छोड़कर बाकी सभी बल्लेबाजों के खराब शाट्स के नतीजे रहे। इससे पहले अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन और इंग्लैंड के बल्लेबाजों के गैर जिम्मेदाराना शाट्स की मदद से भारत ने इंग्लैंड के चार विकेट 92 रन पर निकाल दिये।

भारत ने इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक,  हसीब हमीद, जो रूट और मोईन अली को लंच से पहले पवेलियन भेज दिया था। बल्लेबाजी के लिये कठिन पिच पर हमीद अच्छी गेंदबाजी का शिकार हुए जबकि कुक और रूट ने गैर जिम्मेदाराना शाट खेलकर विकेट गंवाये। हमीद ने आत्मविश्वास के साथ शुरूआत की और पहली 30 गेंद तक कोई जोखिम नहीं लिया। उमेश के फेंके दसवें ओवर की आखिरी गेंद पर वह चूके और अजिंक्य रहाणे को गली में आसान कैच थमा बैठे।

कुक ने 27 रन की पारी में छह चौके लगाये। शमी की गेंद पर उन्हें तीसरी स्लिप में रविंद्र जडेजा ने जीवनदान भी दिया जब उनका स्कोर तीन रन था।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad