Advertisement

CWC23: मुंबई में कोहली के 'विराट' शो, शमी के जादुई स्पैल से भारत फाइनल में पहुंचा

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कोहली के 'विराट' शो के बाद मोहम्मद शमी के घातक 7 विकेट के स्पेल ने भारत को...
CWC23: मुंबई में कोहली के 'विराट' शो, शमी के जादुई स्पैल से भारत फाइनल में पहुंचा

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कोहली के 'विराट' शो के बाद मोहम्मद शमी के घातक 7 विकेट के स्पेल ने भारत को आईसीसी विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंचा दिया। भारत ने बुधवार को रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराया। मोहम्मद शमी अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के चलते प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए। 

डेरिल मिशेल की 134 रनों की धाकड़ पारी शमी के घातक स्पैल के सामने कम पड़ गई। मेजबान टीम, जो अब तक टूर्नामेंट में अजेय रही है, 2011 के बाद अपने पहले वनडे विश्व कप फाइनल में पहुंची। बता दें कि भारतीय सलामी बल्लेबाजों की धमाकेदार शुरुआत के बाद कोहली के शानदार 50वें रिकॉर्ड शतक के साथ टूर्नामेंट की मेजबान टीम ने मुंबई में शानदार शुरुआत की।

398 रनों का पीछा करने के लिए, न्यूजीलैंड को कुछ असाधारण करने की जरूरत थी। इसी क्रम में डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र ने पावरप्ले के ओवरों में आक्रामक रुख अपनाते हुए उन्हें अच्छी शुरुआत दी। हालांकि,, मोहम्मद शमी ने कॉनवे को 13 रन पर आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। शमी ने इसके बाद रवींद्र को 13 रन पर वापस पवेलियन भेज दिया।

कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिशेल ने पुनर्निर्माण का नेतृत्व किया, ब्लैक कैप्स 17वें ओवर में 100 तक पहुंच गए, जबकि आवश्यक दर नौ प्रति ओवर से कम थी और हाथ में आठ विकेट थे। मिचेल का चुपचाप शानदार अभियान जारी रहा और उन्होंने अर्धशतक का आंकड़ा पार कर लिया। विलियमसन ने भी अपना 50 पूरा किया। 

डेरिल मिशेल और केन विलियमसन के बीच एक मजबूत संयोजन ने ब्लैक कैप्स को मैच में पकड़ बनाने में मदद की। मिशेल ने संघर्षपूर्ण शतक जमाया और कप्तान विलियमसन ने 69 रन बनाकर अपनी टीम के लिए आधार तैयार किया। यह जोड़ी आगे बढ़ती रही और तीसरे विकेट के लिए 181 रन जोड़े, इससे पहले कि विलियमसन 69 रन पर एक बार फिर वापसी कर रहे शमी के हाथों आउट हो गए। शमी ने टॉम लैथम को दो गेंद के अंदर आउट करके अपना चौथा विकेट लिया।

जैसे जैसे विकेट गिरते गए, वापसी की कोई भी संभावना धराशायी हो गई। मिशेल की 119 गेंदों में 134 रन की पारी को समाप्त करने के साथ शमी ने पांच विकेट पूरे कर लिए। शमी अपने आखिरी ओवर में दो और विकेट लेकर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। इससे पहले, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के रिकॉर्ड तोड़ने वाले शतकों ने भारत को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 397/4 का हिमालयी लक्ष्य देने में मदद की।

संक्षिप्त स्कोर: भारत: 397/4 (विराट कोहली 117, श्रेयस लायर 105, टिम साउदी 3/100) बनाम न्यूजीलैंड 327 (डेरिल मिशेल 134, केन विलियमसन 69; मोहम्मद शमी 7-57)।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad