Advertisement

भारत को जरूर मिलेगा टी20 विश्व कप से पहले महिला टीम की कड़ी तैयारी का फायदा: वीवीएस लक्ष्मण

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि हरमनप्रीत कौर और उनकी टीम ने बेंगलुरु में सेंटर ऑफ...
भारत को जरूर मिलेगा टी20 विश्व कप से पहले महिला टीम की कड़ी तैयारी का फायदा: वीवीएस लक्ष्मण

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि हरमनप्रीत कौर और उनकी टीम ने बेंगलुरु में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में जो कड़ी मेहनत की है, उसका उन्हें आगामी महिला टी-20 विश्व कप में फायदा मिलेगा।

भारत आईसीसी विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से करेगा।

बीसीसीआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के प्रमुख लक्ष्मण ने चुनिंदा मीडियाकर्मियों को बताया, "जिस तरह की प्रतिबद्धता, समर्पण और तीव्रता के साथ वे अभ्यास और तैयारी करते हैं, वह बेजोड़ है। मुझे उनकी तैयारी के तरीके पर बहुत गर्व है।"

लक्ष्मण ने विस्तार से बताया कि महिला क्रिकेटरों ने इस बड़े आयोजन के लिए किस प्रकार तैयारी की।

उन्होंने कहा, "यह एक उपयोगी शिविर था और (महिला टीम के मुख्य कोच) अमोल (मजूमदार) ने इस तरह से योजना बनाई थी कि शिविर के पहले चरण में उन्होंने खेल के मानसिक और शारीरिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया।"

उन्होंने कहा, "इसके बाद एक ब्रेक लिया गया और जब वे वापस आए, तो उन्होंने खेल के कौशल और सामरिक पहलू पर ध्यान केंद्रित किया। यह केवल नेट्स तक ही सीमित नहीं था, बल्कि उन्होंने पांच मैच भी खेले, जहां अमोल ने खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग परिस्थितियां और अलग-अलग तरह की चुनौतियां पैदा कीं।"

सामान्य तौर पर, लक्ष्मण ने कहा कि भारत में महिला क्रिकेट में हाल के वर्षों में उछाल आया है, और महिला प्रीमियर लीग इस खेल को और आगे ले जाएगी।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि महिला क्रिकेट के लिए बहुत कुछ है। मैं कह सकती हूं कि इस भूमिका के माध्यम से मुझे पहली बार युवा लड़कियों और अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाड़ियों को करीब से काम करते हुए देखने का मौका मिला।"

उन्होंने कहा, "डब्ल्यूपीएल एक शानदार पहल है। जिस तरह आईपीएल ने भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तेजी से आगे बढ़ने में मदद की, मुझे यकीन है कि डब्ल्यूपीएल महिला क्रिकेटरों के लिए एक गेम-चेंजर साबित होगी।" 

लक्ष्मण ने कहा कि पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में भारत की अंडर-19 टीम का पहला टी20 विश्व कप जीतना खेल के लिए शुभ संकेत है। भारत ने 29 जनवरी, 2023 को पोटचेफस्ट्रूम में इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर खिताब जीता था।

लक्ष्मण ने कहा, "लड़कियों को टी-20 क्रिकेट का अनुभव नहीं था, क्योंकि अंडर-19 स्तर पर वे उस समय टी-20 क्रिकेट नहीं खेलती थीं। उनके लिए पहला विश्व कप जीतना एक अभूतपूर्व उपलब्धि थी।"

उन्होंने कहा, "इसलिए, मुझे लगता है कि यह भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत अच्छा है जब युवा मानसिक शक्ति और लचीलापन दिखाते हैं, जिससे उन्हें अपने करियर में प्रगति करने में मदद मिलेगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad