Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट नहीं खेल पाएंगे इशांत

भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ इशांत शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दौरान लगातार विरोधी खिलाडि़यों से उलझने के कारण आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के लिए एक टेस्ट के लिए निलंबित कर दिया गया है। इशांत अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में पांच नवंबर से होने वाले भारत के पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे।
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट नहीं खेल पाएंगे इशांत

इशांत के साथ जानबूझकर शारीरिक संपर्क बनाने के लिए श्रीलंका के दिनेश चांदीमल को एक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए निलंबित किया गया है जबकि लाहिरू थिरिमाने और धम्मिका प्रसाद पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

भारत की टेस्ट श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत के कुछ देर बाद आईसीसी ने बयान में कहा, एक अलग घटना में, जो श्रीलंका की दूसरी पारी के पहले ओवर में हुई, इशांत पर सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा को बाहर का रास्ता दिखाते हुए गैर जरूरी जश्न मनाने के लिए दो निलंबन अंक दिए गए हैं। इशांत पर नियम 2.।.7 के तहत आरोप लगाए गए थे जो अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान बल्लेबाज के आउट होने के दौरान ऐसी भाषा या इशारे से संबंधित है जो उसे अपमानित करे या उसे आक्रामक प्रतिक्रिया के लिए उकसाए।

विग्यप्ति के अनुसार, यह तीसरी बार है जब इशांत को श्रृंखला के दौरान बल्लेबाज को बाहर का रास्ता दिखाते हुए गैरजरूरी जश्न मनाने के लिए दोषी पाया गया है। इसलिए उसे उसके अगले मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है और वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच नवंबर से मोहाली में होने वाले भारत के पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएगा।

अगर इशांत 12 महीने के भीतर दोबारा नियम 2.।.7 के उल्लंघन के दोषी पाए जाते हैं तो यह उनका चौथा अपराध होगा और ऐसी स्थिति में उन्हें आठ निलंबन अंक दिए जा सकते हैं या निश्चित समय के लिए निलंबित किया जा सकता है जो आठ निलंबन अंक के बराबर या एक साल हो सकता है। दो निलंबन अंक एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 निलंबन के बराबर होते हैं। चांदीमल को आईसीसी आचार संहिता के नियम 2 . 2 . 7 के उल्लंघन के लिए एक निलंबन अंक दिया गया। यह नियम अनुचित और जानबूझकर खिलाडि़यों के साथ शारीरिक संपर्क से संबंधित है। चांदीमल अब कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में एक नवंबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में नहीं खेल पाएंगे। एक निलंबन अंक एक वनडे या एक टी20 के निलंबन के बराबर है।

यह घटना भारत की दूसरी पारी के 76वें ओवर में हुई जब चांदीमल जानबूभुाकर इशांत से टकराते हुए गुजरे। इस समय इशांत तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद के साथ बहस में उलझे थे। चांदीमल और इशांत के बीच इस घटना से ठीक पहले लाहिरू थिरिमाने ने दो बार अंपायर की चेतावनी की अनदेखी की थी। इस घटना में भूमिका के लिए थिरिमाने और प्रसाद पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। इन दोनों पर नियम 2 .। .। के तहत आरोप लगे जो खेल भावना के विपरीत आचरण से संबंधित है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad