Advertisement

आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंची केकेआर, कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपने नाम किया ये रिकॉर्ड

मिचेल स्टार्क की शानदार गेंदबाजी, टीम की बेहतरीन बल्लेबाजी और श्रेयस अय्यर की बढ़िया कप्तानी की बदौलत...
आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंची केकेआर, कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपने नाम किया ये रिकॉर्ड

मिचेल स्टार्क की शानदार गेंदबाजी, टीम की बेहतरीन बल्लेबाजी और श्रेयस अय्यर की बढ़िया कप्तानी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स हैदराबाद को हराकर आईपीएल फाइनल में पहुंच गई। आठ विकेट से जीत के साथ केकेआर अपने चौथे फाइनल में पहुंची है जबकि दो बार टीम आईपीएल विजेता रही है। 

स्टार्क ने हैदराबाद की खतरनाक बल्लेबाजी की कमर तोड़ने के लिए पावरप्ले में तीन विकेट लेकर शानदार शुरुआत की। अंततः वे 19.3 ओवर में मात्र 159 रन पर आउट हो गए, जिसमें राहुल त्रिपाठी ने महत्वपूर्ण 55 रन बनाए, जबकि हेनरिक क्लासेन (32) और पैट कमिंस (30) ने भी कड़ा संघर्ष किया।

गर्म परिस्थितियों में सौम्य विकेट पर, SRH की लड़ाई कम हो गई क्योंकि KKR ने कप्तान श्रेयस लेयर (24 रन पर नाबाद 58 रन) और वेंकटेश लेयर (28 रन पर नाबाद 51 रन) की मदद से 160 रन के आसान लक्ष्य को 13.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। 

बता दें कि इस समय हर कोई श्रेयस अय्यर की कप्तानी की तारीफ कर रहा है। श्रेयस अय्यर अब आईपीएल के ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने दो अलग-अलग टीमों को अपनी कप्तानी में आईपीएल फाइनल में प्रवेश दिलवाया। उन्होंने यही काम 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए किया था। 

बहरहाल, केकेआर अपना चौथा आईपीएल फाइनल रविवार को चेन्नई में खेलेगी। एसआरएच, जिसने लीग चरण के अंतिम दिन राजस्थान रॉयल्स को पछाड़कर अंक तालिका में दूसरा स्थान हासिल किया था, अब 24 मई को खेले जाने वाले क्वालीफायर 2 के साथ फाइनल में जगह बनाने के लिए चेन्नई के लिए आगे बढ़ेगा।

पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम बुधवार को यहां राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच एलिमिनेटर के विजेता से भिड़ेगी। इस सीज़न के अपने पहले गेम में, रहमानुल्लाह गुरबाज़ (23) ने विकेट के पीछे दो महत्वपूर्ण कैच और शीर्ष पर दो छक्कों और इतने ही चौकों की मदद से 14 गेंदों में 23 रनों की तेज पारी खेलकर अपनी भूमिका पूरी तरह से निभाई।

सामान्य से कम लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने कुछ ही समय में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। पावरप्ले के तुरंत बाद सुनील नरेन (21) की मृत्यु हो गई जिसने श्रेयस और वेंकटेश की जोड़ी को एक साथ ला दिया। उन्होंने व्यापक जीत हासिल करने के लिए तीसरे विकेट के लिए 97 रन जोड़े।

एसआरएच और हेड के लिए दिन बद से बदतर होता गया, जिन्होंने 11वें ओवर में टी नटराजन की गेंद पर एक रेग्यूलेशन कैच छोड़ा, जिससे केकेआर के कप्तान को रात का दूसरा जीवनदान दिया। यदि श्रेयस विषम गेंद को बाउंड्री के लिए दूर रखते हुए गेंद को इधर-उधर घुमाने में संतुष्ट थे, तो वेंकटेश ने तेजी से अर्धशतक बनाकर अपने कप्तान को पछाड़ दिया, जो 28 गेंदों पर पूरा हुआ।

हालांकि, श्रेयस ने अपने युवा साथी को पछाड़ते हुए बाउंड्री की झड़ी लगा दी। वेंकटेश 28 गेंदों में चार छक्कों और पांच चौकों की मदद से 51 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज स्टार्क को तेज गेंदबाजी करने और गेंद को स्विंग कराने के अपने मूल कौशल का उपयोग करने का लाभ मिला। उन्होंने मुकाबले की दूसरी ही गेंद पर हैदराबाद के गेंदबाज हेड के स्टंप उखाड़कर केकेआर के पक्ष में माहौल बना दिया।

आईपीएल के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हेड जब अपने हमवतन के खिलाफ बेतहाशा उछाल के लिए गए तो वह हर जगह चर्चा में थे, जिन्होंने गेंद को पिच करने के बाद थोड़ा दूर फेंक दिया और ऑफ और मिडिल स्टंप को गिराकर बल्लेबाज को लगातार दूसरी बार शून्य पर आउट किया।

स्टार्क ने नितीश रेड्डी (9) को भी आउट किया और शाहबाज़ अहमद (0) को अपने विकेटों पर आउट कर केकेआर को पावरप्ले के अंदर मजबूत नियंत्रण में रखा।

हेड को जल्दी ही समीकरण से हटा दिए जाने के बाद, SRH ने अभिषेक शर्मा पर अपनी उम्मीदें लगाईं, लेकिन बाएं हाथ का खिलाड़ी भी असफल आउटिंग तक ही सीमित रहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad