Advertisement

भारत के घरेलू क्रिकेट में अब जमेगा रंग, दुलीप ट्रॉफी में खेलने वाले हैं कई सितारे, देखें लिस्ट

घरेलू क्रिकेट सीज़न 5 सितंबर से लाल गेंद प्रतियोगिता दलीप ट्रॉफी के साथ शुरू होगा। लंबे समय के बाद, इस...
भारत के घरेलू क्रिकेट में अब जमेगा रंग, दुलीप ट्रॉफी में खेलने वाले हैं कई सितारे, देखें लिस्ट

घरेलू क्रिकेट सीज़न 5 सितंबर से लाल गेंद प्रतियोगिता दलीप ट्रॉफी के साथ शुरू होगा। लंबे समय के बाद, इस टूर्नामेंट में भारत के शीर्ष अंतरराष्ट्रीय सितारे शामिल होंगे, जिनमें कुछ नियमित खिलाड़ी भी शामिल होंगे। आइये कुछ नामों पर नजर डालते हैं। 

ऋषभ पंत (इंडिया बी)

2022 में एक जानलेवा सड़क दुर्घटना में लगी चोटों से जूझने के बाद, पंत ने आईपीएल में टी20 में प्रेरणादायक वापसी की और भारत की टी20 विश्व कप जीत का एक अभिन्न हिस्सा थे। संभवत: देश के सर्वश्रेष्ठ आक्रामक बल्लेबाज, सफेद पोशाक में पंत एक बार फिर देखने लायक होंगे, खासकर इस साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के साथ।

शुबमन गिल (इंडिया ए)

भारतीय उप-कप्तान को न केवल स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता है, बल्कि सभी प्रारूपों में भविष्य के कप्तान के रूप में भी देखा जाता है। जिम्बाब्वे में टी201 कप्तान के रूप में सफल कार्यकाल के बाद, गिल को भारत ए टीम के हिस्से के रूप में सभी प्रारूपों में नेतृत्व के लिए तैयार किया जा रहा है।

केएल राहुल (इंडिया ए)

विदेशों में अपने शानदार प्रदर्शन के बावजूद, केएल को अक्सर चोटों, फॉर्म की हानि और इशान किशन, केएस भरत और ऋषभ के साथ विकेटकीपिंग स्लॉट के लिए भारी प्रतिस्पर्धा के कारण टेस्ट टीम से अंदर-बाहर होना पड़ता है। दलीप ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पहली पसंद कीपर की दौड़ में शामिल कर सकता है।

कुलदीप यादव (आइडिया ए)

सफेद गेंद के सेट-अप के नियमित खिलाड़ी, कुलदीप को टेस्ट सेट-अप में रवि अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा है। इसका नतीजा यह हुआ कि 2017 में अपने डेब्यू के बाद से उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के बावजूद सिर्फ 12 टेस्ट ही खेले हैं। अश्विन और जडेजा की उम्र बढ़ने और उनके करियर के अंतिम पड़ाव पर होने के कारण, कुछ शानदार घरेलू प्रदर्शन से कुलदीप को टेस्ट टीम में नियमित स्थान मिल सकता है।

रवींद्र जडेजा (इंडिया बी)

टेस्ट टीम में नियमित रूप से शामिल और कई घरेलू जीतों के सूत्रधार जडेजा लंबे समय तक खेल से दूर रहने के बाद एक ऑलराउंडर के रूप में अपनी शीर्ष क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। 

सूर्याकुमार यादव

मौजूदा टी201 कप्तान ने भारत के लिए अपने करियर में सिर्फ एक टेस्ट खेला है। हालांकि, 82 एफसी मैचों में 5,500 से अधिक रन के साथ, सूर्यकुमार प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक अच्छा अनुभवी नाम है। सूर्या भारत के व्यस्त मध्यक्रम में एक स्थान के लिए संघर्ष करेंगे।

श्रेयस अय्यर (इंडिया डी)

लायर ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान टीम इंडिया में वापसी की, जिसमें उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। अब, लायर का लक्ष्य अपनी रेड-बॉल फॉर्म को फिर से हासिल करना और भारतीय टेस्ट टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनना होगा।

इशान किशन (इंडिया डी)

बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंधों की सूची से बाहर होने के बाद, किशन रेड-बॉल क्रिकेट में वापसी करेंगे। कुछ अच्छे प्रदर्शन के साथ, वह केएल राहुल और ऋषभ पंत से विकेटकीपर-बल्लेबाज स्लॉट के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने का लक्ष्य रखेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad