Advertisement

नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल तक सीमित नहीं, क्रिकेट में भी है: क्रिस गेल

अमेरिका में एक अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद पूरी दुनिया में नस्लभेद...
नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल तक सीमित नहीं, क्रिकेट में भी है: क्रिस गेल

अमेरिका में एक अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद पूरी दुनिया में नस्लभेद के खिलाफ चल रहे माहौल के बीच वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर क्रिस गेल ने एक गंभीर आरोप लगाया है। क्रिस गेल ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा कि नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल तक सीमित नहीं है, यह क्रिकेट में भी होता है।

जॉर्ज फ्लॉयड मौत के बाद हुआ यह विवाद

अमेरिका में हाल ही में अफ्रीकी-अमेरिकी मूल के व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। डैरेक चाउविन नामक पुलिस अधिकारी ने फ्लॉयड की गर्दन को उस समय तक अपने घुटने से दबाए रखा था जब तक उनका दम नहीं निकल गया था। इसके बाद अमेरिका में जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखी आपबीती

गेल ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा, 'अश्वेत लोगों की जिंदगी भी दूसरों की जिंदगी की तरह मयाने रखती है। अश्वेत लोग मायने रखते हैं (ब्लैक लाइव्स मैटर)। मैंने पूरा विश्व घूमा है और रंगभेदी बातें सुनी हैं क्योंकि मैं अश्वेत हूं। विश्वास मानिए। यह फेहरिस्त बढ़ती चली जाएगी। रंगभेद सिर्फ फुटबॉल में नहीं है, यह क्रिकेट में भी है। यहां तक कि टीमों के अंदर भी एक अश्वेत होने के तौर पर मुझे अहसास हुआ है।'

कई महान हस्तियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की

मैनचेस्टर युनाइटेड और इंग्लैंड के फुटबॉल खिलाड़ी मा‌र्क्स रशफोर्ड ने भी फ्लॉयड की मौत के बाद कहा था कि यह समाज पहले से ज्यादा बंटा हुआ लगता है। 23 ग्रैंड स्लैम खिताब विजेता सेरेना विलियम्स ने भी इंस्टाग्राम पर इस मामले में अपनी राय प्रकट की। एनबीए स्टार लेब्रॉन जेम्स ने फ्लॉयड को ट्विटर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन ने भी ट्वीट कर अपनी संवेदना जताई, रोष व्यक्त किया।

क्रिकेट में भी हुआ था ऐसा

पिछले साल नवंबर में माउंट माउंगानुई में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान एक दर्शक ने जोफ्रा आर्चर पर नस्लीय टिप्पणी की थी। इस मैच के आखिरी दिन आर्चर पर मैदान से जाते वक्त यह टिप्पणी की थी इसके बाद उन्होंने ट्विटर पर इस बात को शेयर किया था। इस घटना पर जांच के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने आर्चर पर टिप्पणी करने वाले उस दर्शक पर घरेलू और इंटरनेशनल मैच देखने पर 2 साल की पाबंदी लगा दी थी।

मामला हुआ ज्यादा गंभीर

अब विरोध प्रदर्शन के बाद मामला इतना बिगड़ गया कि सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस एजेंट्स राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वाइट हाउस में बने सुरक्षात्मक बंकर में लेकर जाना पड़ा। हालांकि मौके पर पहुंची वॉशिंगटन पुलिस ने वाइट हाउस के आसपास से उपद्रवियों को खदेड़ दिया। प्रशासन ने वाशिंगटन डीसी समेत 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया। एक न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है और 15 शहरों में 5,000 राष्ट्रीय गार्ड तैनात कर दिए हैं। इसके अलावा वाशिंगटन डीसी में अतिरिक्त 2,000 गार्ड की तैनाती हो सकती है। नेशनल गार्ड ब्यूरो के प्रमुख जनरल जोसेफ लेंगयेल ने कहा कि अमेरिका के 15 शहरों में कुल 5,000 गार्ड सैनिक और एयरमैन प्रदर्शन को रोकने के लिए सरकार का समर्थन कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad