Advertisement

जाधव के अर्धशतक से आरसीबी ने दिल्ली को 15 रन से हराया

केदार जाधव के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी के बाद बिली स्टेनलेक और शेन वाटसन की उम्दा गेंदबाजी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने इंडियन प्रीमियर लीग 10 में शनिवार को बेंगलूर में दिल्ली डेयरडेविल्स को 15 रन से हराकर पहली जीत दर्ज की।
जाधव के अर्धशतक से आरसीबी ने दिल्ली को 15 रन से हराया

जाधव के 37 गेंद में पांच छक्कों और पांच चौकों की बदौलत 69 रन से आरसीबी ने खराब शुरूआत से उबरते हुए आठ विकेट पर 157 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में दिल्ली की टीम रिषभ पंत की 36 गेंद में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 57 रन की पारी के बावजूद नौ विकेट पर 142 रन ही बना सकी। जाधव ने स्टुअर्ट बिन्नी :16: के साथ चौथे विकेट के लिए 6 . 2 ओवर में 66 रन जोड़े।

आरसीबी की ओर से स्टेनलेक ने 29 जबकि इकबाल अब्दुल्ला ने 36 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। वाटसन ने चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट हासिल किया। पवन नेगी ने पारी के अंतिम ओवर में तीन रन देकर दो विकेट हासिल किए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे दिल्ली को सैम बिलिंग्स :25: और आदित्य तारे :18: ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़कर सतर्क शुरूआत दिलाई। तारे ने तेज गेंदबाज स्टेनलेक पर दो चौके मारे लेकिन तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। स्टेनलेक ने इसके बाद करूण नायर :04: को बोल्ड किया जबकि बायें हाथ के स्पिनर अब्दुल्ला ने बिलिंग्स को पवेलियन भेजकर आठवें ओवर में दिल्ली का स्कोर तीन विकेट पर 55 रन किया।

पंत ने अब्दुल्ला पर छक्का और मिल्स पर चौका मारा लेकिन संजू सैमसन :13: ने स्टेनलेक की गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी को लांग आन पर आसान कैच थमा दिया।

पंत ने अब्दुल्ला की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन क्रिस मौरिस :04: इसी ओवर में पगबाधा हो गए। पंत 42 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब युजवेंद्र चहल ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच छोड़ा लेकिन इस लेग स्पिनर ने इसी ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट :01: को बोल्ड कर दिया।

दिल्ली की टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 45 रन की दरकार थी। पैट कमिंस :06: ने वाटसन पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए।

पंत ने मिल्स की गेंद पर एक रन के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। पंत ने ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का भी जड़ा जिससे टीम को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 21 रन की दरकार थी। वाटसन के 19वें ओवर में सिर्फ दो रन बने।

बायें हाथ के स्पिनर पवन नेगी ने इसके बाद अंतिम ओवर की पहली ही गेंद पर पंत को बोल्ड करके डेयरडेविल्स की जीत की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी। तीसरी गेंद पर नेगी ने नदीम :00: को अपनी ही गेंद पर लपका।

इससे पहले आरसीबी के कप्तान वाटसन ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम ने चौथे ओवर में ही क्रिस गेल :06: का विकेट गंवा दिया जिनका मौरिस की गेंद पर मिड आफ पर संजू सैमसन ने शानदार कैच लपका। मनदीप सिंह :12: ने तेज गेंदबाज पैट कमिंस पर लगातार दो चौके मारे लेकिन इसी ओवर में गेंद को विकेटों पर खेल गए।

पारी की शुरूआत करने आए वाटसन ने कुछ अच्छे शाट लगाए लेकिन बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम की गेंद को बाहर निकलकर खेलने के प्रयास में चूक गए और विकेटकीपर रिषभ पंत ने उन्हें स्टंप कर दिया जो कुछ दिन पहले अपने पिता की मौत के बावजूद टीम से जुड़े हैं।

आरसीबी की टीम 10 ओवर में तीन विकेट पर 61 रन ही बना सकी। जाधव और बिन्नी ने इसके बाद पारी को संवारा। जाधव ने धीमी शुरूआत के बाद आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने अमित मिश्रा का स्वागत छक्के से करने के बाद इस लेग स्पिनर के अगले ओवर में दो छक्के और दो चौके की मदद से 24 रन बटोरे।

आरसीबी के 100 रन 14वें ओवर में पूरे हुए। जाधव ने क्रेग ब्रेथवेट के इस ओवर में भी लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा और फिर अगली गेंद पर दो रन के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

जहीर ने बिन्नी को मिड विकेट पर सैम बिलिंग्स के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। बिन्नी ने 18 गेंद का सामना करते हुए एक चौका मारा।

विष्णु विनोद :09: ने जहीर पर लांग आन पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर रन आउट हो गए। एक गेंद बाद जाधव ने भी मौरिस को कैच थमा दिया। इससे पहले जाधव की सर्वश्रेष्ठ पारी नाबाद 63 रन की थी जो उन्होंने 2015 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेली थी।

जाधव के आउट होने के बाद आरसीबी की टीम अंतिम तीन ओवर में 15 रन ही जोड़ सकी। मौरिस ने अंतिम ओवर में पवन नेगी :10: और टाइमल मिल्स :00: को बोल्ड किया।

दिल्ली की ओर से तेज गेंदबाज मौरिस ने 21 रन देकर तीन जबकि कप्तान जहीर ने 31 रन देकर दो विकेट चटकाए। बायें हाथ के स्पिनर नदीम ने उम्दा गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 13 रन देकर एक विकेट हासिल किया। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad