Advertisement

कोहली के शतक के बावजूद हारा आरसीबी

दिनेश कार्तिक के जुझारू अर्धशतक और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन से गुजरात लायंस ने आज यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के कप्तान विराट कोहली के कॅरिअर के पहले टी20 शतक पर पानी फेरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग मैच में छह विकेट से जीत दर्ज की।
कोहली के शतक के बावजूद हारा आरसीबी

आरसीबी के 181 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात लायंस ने दिनेश कार्तिक (नाबाद 50) के नाबाद अर्धशतक के अलावा सलामी बल्लेबाजों ब्रैंडन मैकुलम (42) और ड्वेन स्मिथ (32) की प्रभावी पारियों की मदद से 19 . 3 ओवर में चार विकेट पर 182 रन बनाकर जीत दर्ज की। कप्तान सुरेश रैना ने भी 28 रन की पारी खेली। कार्तिक की 39 गेंद की पारी तीन चौके शामिल रहे।

इससे पहले आरसीबी ने कप्तान कोहली (नाबाद 100) के कॅरिअर के पहले टी20 शतक और लोकेश राहुल के साथ उनकी 12 . 2 ओवर में तीसरे विकेट की 121 रन की साझेदारी की बदौलत दो विकेट पर 180 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज कोहली ने 63 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का मारा जबकि राहुल ने 35 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े। इन दोनों की ताबड़तोड़ पारियों से टीम अंतिम सात ओवर में 88 रन जोड़ने में सफल रही।

गुजरात लायंस पांच मैचों में चौथी जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहूंच गया है। आरसीबी की पांच मैचों में यह तीसरी हार है और टीम चार अंक के साथ पांचवें स्थान पर है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे लायंस को स्मिथ और मैकुलम की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई। स्मिथ ने शुरुआत में आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन पर छक्का जड़ने के बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चाहल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा।

इससे पहले कोहली ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम ने दूसरे ओवर में ही वाटसन (06) का विकेट गंवा दिया जिनका धवल कुलकर्णी की गेंद पर जडेजा ने शानदार कैच लपका। कोहली और एबी डिविलियर्स (20) की स्टार जोड़ी इसके बाद मैदान पर थी। कोहली ने प्रवीण कुमार और लेग स्पिनर प्रवीण तांबे पर दो-दो चौके मारे जबकि डिविलियर्स ने कुलकर्णी की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए।

डिविलियर्स हालांकि तांबे की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में शार्ट कवर पर रैना को कैच दे बैठे जिससे कोहली के साथ उनकी 51 रन की साझेदारी का अंत हुआ। कोहली और राहुल ने इसके बाद पारी को संवारा। राहुल ने बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा और तेज गेंदबाज ड्वेन ब्रावो पर चौके जड़े। राहुल ने बाएं हाथ के स्पिनर शादाब जकाती पर छक्का और फिर एक रन के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। कोहली ने इसी ओवर में दो रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

राहुल ने कुलकर्णी पर लगातार दो छक्कों के साथ रन गति में इजाफा करने की कोशिश की। कोहली ने प्रवीण पर चौका मारा जबकि राहुल ने भी दो चौके जड़े। राहुल ने 19वें ओवर में कुलकर्णी की गेंद पर एक रन के साथ 34 गेंद में आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। कोहली इस ओवर की अंतिम दो गेंद पर चौके और एक रन के साथ 85 रन पर पहुंचे।

कोहली ने पारी के अंतिम ओवर में ब्रावो की पहली गेंद पर एक रन लेने के बाद अंतिम तीन गेंदों पर छक्का और दो चौके जड़कर टी20 कॅरिअर का अपना पहला शतक पूरा किया। ब्रावो महंगे साबित हुए। उन्होंने चार ओवर में 43 रन खर्च किए जबकि उन्हें कोई विकेट नही मिला। कुलकर्णी ने 39 जबकि तांबे ने 24 रन देकर एक एक विकेट हासिल किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad