Advertisement

सचिन तेंदुलकर अमेरिका के नेशनल क्रिकेट लीग के स्वामित्व ग्रुप में शामिल

क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर अमेरिका के नेशनल क्रिकेट लीग (एनसीएल) के स्वामित्व समूह में शामिल हो...
सचिन तेंदुलकर अमेरिका के नेशनल क्रिकेट लीग के स्वामित्व ग्रुप में शामिल

क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर अमेरिका के नेशनल क्रिकेट लीग (एनसीएल) के स्वामित्व समूह में शामिल हो गए हैं। इस कदम से आने वाले वर्षों में अमेरिका में इस खेल को बड़ा बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

एनसीएल द्वारा महान बल्लेबाज तेंदुलकर के उनके साथ जुड़ने की घोषणा के बाद उन्होंने कहा, "क्रिकेट मेरे जीवन की सबसे बड़ी यात्रा रही है और मैं अमेरिका में इस खेल के लिए ऐसे रोमांचक समय में राष्ट्रीय क्रिकेट लीग से जुड़कर प्रसन्न हूं।"

तेंदुलकर ने कहा, "एनसीएल का लक्ष्य विश्व स्तरीय क्रिकेट के लिए एक मंच तैयार करना है, साथ ही प्रशंसकों की नई पीढ़ी को प्रेरित करना है। मैं इस नई पहल का हिस्सा बनने और अमेरिका में क्रिकेट के विकास को प्रत्यक्ष रूप से देखने के लिए उत्सुक हूं।"

एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया कि एनसीएल टूर्नामेंट गायक मीका सिंह के प्रदर्शन के साथ शुरू होगा और इसमें थीम आधारित रात्रियां होंगी, जो कोचेला जैसी ऊर्जा लेकर आएंगी।

इस सीजन में एनसीएल में सुनील गावस्कर, जहीर अब्बास, वसीम अकरम, दिलीप वेंगसरकर, सर विवियन रिचर्ड्स, वेंकटेश प्रसाद, सनथ जयसूर्या, मोइन खान और ब्लेयर फ्रैंकलिन जैसे दिग्गज क्रिकेटर एक साथ नजर आएंगे। क्रिकेट के ये हीरो अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को मार्गदर्शन और कोचिंग देंगे।

इसमें शाहिद अफरीदी, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, शाकिब अल हसन, रॉबिन उथप्पा, तबरेज शम्सी, क्रिस लिन, एंजेलो मैथ्यूज, कोलिन मुनरो, सैम बिलिंग्स, मोहम्मद नबी और जॉनसन चार्ल्स सहित दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ी भी शामिल होंगे।

एनसीएल के अध्यक्ष अरुण अग्रवाल ने कहा, "हम सचिन तेंदुलकर का राष्ट्रीय क्रिकेट लीग परिवार में स्वागत करते हुए बेहद उत्साहित हैं।"

मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि तेंदुलकर एनसीएल के उद्घाटन टूर्नामेंट में विजेता टीम को चैंपियनशिप ट्रॉफी प्रदान करेंगे, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में खेल के उत्थान के लिए एक ऐतिहासिक क्षण होगा। 

अग्रवाल ने कहा, "क्रिकेट में उनका प्रभाव फुटबॉल में पेले या बेसबॉल में बेबे रुथ के प्रभाव जैसा है। खेल के प्रति सचिन की प्रतिबद्धता और उनकी वैश्विक अपील अमेरिका में नए दर्शकों को क्रिकेट से परिचित कराने में महत्वपूर्ण होगी। उनकी भागीदारी भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करने और अमेरिका में क्रिकेट को एक प्रमुख खेल के रूप में स्थापित करने के एनसीएल के लक्ष्य को उजागर करती है।"

एनसीएल ने कहा कि माइकल जॉर्डन जैसे खेल दिग्गजों ने बास्केटबॉल को वैश्विक ऊंचाइयों तक पहुंचाया और ब्रैडी ने फुटबॉल में एक राजवंश का निर्माण किया, वहीं तेंदुलकर का प्रभाव क्रिकेट के मैदानों से आगे तक फैला और दुनिया भर में अरबों लोगों को प्रेरित किया।

लेख में कहा गया, "उनकी मौजूदगी से खेल में बदलाव आता है, ठीक वैसे ही जैसे मोहम्मद अली मुक्केबाजी के राजदूत बन गए या टाइगर वुड्स ने गोल्फ में क्रांति ला दी। तेंदुलकर सिर्फ एक खिलाड़ी नहीं थे - वे क्रिकेट के विश्वव्यापी प्रभाव में आने का चेहरा थे, खेल में उनकी महारत ने उन्हें क्रिकेट प्रेमी देशों से कहीं आगे जाकर एक जाना-पहचाना नाम बना दिया।"

डलास में मुख्यालय वाली एनसीएल ने एक अभिनव सिक्सटी स्ट्राइक्स प्रारूप प्रस्तुत किया है, जो खेल का एक तीव्र गति वाला संस्करण है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad