Advertisement

आखिरी पारी में नहीं चले संगकारा, रहाणे का शानदार शतक

अंजिक्य रहाणे के शतक और रविचंद्रन अश्विन की कसी हुई गेंदबाजी के चलते भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारत ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 325 रन बनाकर घोषित की और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 413 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा। इसके जवाब में श्रीलंका ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 72 रन बना लिए हैं। अब भी उसे जीत के लिए 341 रनों की दरकार है। अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय पारी खेलने उतरे कुमार संगकारा सिर्फ 18 गेंदे खेलकर पवेलियन वापस लौटे गए।
आखिरी पारी में नहीं चले संगकारा, रहाणे का शानदार शतक

भारत ने सुबह एक विकेट पर 70 रन से आगे खेलना शुरू किया। कल के दोनों अविजित बल्लेबाजों विजय और रहाणे ने अर्धशतक पूरे करने के बाद अधिक सहजता से बल्लेबाजी की और भारत पहले सत्र में 109 रन जुटाने में सफल रहा। रहाणे ने शुरू से ही लय में बल्लेबाजी की जबकि विजय ने अपना 11वां अर्धशतक पूरा करने के बाद आक्रामक तेवर अपनाये। भारतीय पारी का आकर्षण तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे रहाणे का शतक रहा। उन्होंने 126 रन बनाए। यह उनका चौथा टेस्ट शतक है। उन्होंने मुरली विजय (82) के साथ दूसरे विकेट के लिये 140 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करने के बाद रोहित शर्मा  (34) के साथ चौथे विकेट के लिए 85 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पारी समाप्ति की घोषणा करने में देर लगाई। उन्होंने रिद्धिमान साहा को भी दोबारा बल्लेबाजी के लिए भेजा जो बीच में रिटायर्ड हो गये थे। साहा श्रीलंकाई पारी के दौरान मैदान पर नहीं उतरे और उनके स्थान पर के एल राहुल ने विकेटकीपिंग की। श्रीलंका की तरफ से धम्मिका प्रसाद और तारिंदु कौशल ने चार-चार विकेट लिए लेकिन बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ को कोई विकेट नहीं मिला।

जब श्रीलंकाई पारी शुरू हुई तो सभी की निगाह कुमार संगकारा पर टिकी थी। उन्हें अपनी आखिरी पारी खेलने के लिए जल्द ही क्रीज पर आना पड़ा। लेकिन वह केवल 18 गेंद खेलकर आउट हो गए। इसके बाद सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने (नाबाद 25) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 23) ने टीम को आगे कोई भुाटका नहीं लगने दिया। अश्विन ने 27 रन देकर दो विकेट लिए हैं।

संगाकार को विदाई 

आज जब कुमार संगकारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आखिरी बार क्रीज पर उतरे तो श्रीलंका और भारत दोनों टीमों के खिलाडि़यों ने उनका अभिवादन किया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने आते ही अश्विन की गेंद फ्लिक करके दो रन लेकर खाता खोला। इसके बाद तीन चौके भी लगाए लेकिन अश्विन इस महान बल्लेबाज पर किसी तरह का रहम दिखाने के मूड में नहीं थे। अश्विन की एक गेंद संगकारा के बल्ले का किनारा लेकर गली में खड़े विजय के हाथों में चली गई। स्‍टेडियम में कुछ देर के लिये सन्नाटा पसरा लेकिन अगले ही पल सभी दर्शकों ने खड़े होकर संगकारा को विदाई दी। भारतीय खिलाडि़यों ने उनसे हाथ मिलाये। संगकारा अपनी आखिरी पारी में सिर्फ 18 रन बना सके। अश्विन ने श्रृंखला में लगातार चौथी बार उन्हें आउट किया है।

 

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सहित क्रिकेट जगत ने कुमार संगकारा को उनके शानदार करियर के लिए बधाई दी और साथ ही पूर्व खिलाडि़यों के क्लब में उनका स्वागत किया। तेंदुलकर ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, शानदार खेले कुमार संगकारा। आप खेल के शानदार दूत रहे और पूर्ण भद्रजन।

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad