Advertisement

आईसीसी टीम ऑफ द टूर्नामेंट में छह भारतीय; विराग कोहली को नहीं मिली जगह

आईसीसी ने हाल ही में समाप्त हुए टी20 विश्व कप के लिए अपनी 'टूर्नामेंट की टीम' में छह भारतीयों को चुना है,...
आईसीसी टीम ऑफ द टूर्नामेंट में छह भारतीय; विराग कोहली को नहीं मिली जगह

आईसीसी ने हाल ही में समाप्त हुए टी20 विश्व कप के लिए अपनी 'टूर्नामेंट की टीम' में छह भारतीयों को चुना है, लेकिन स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए कोई जगह नहीं है, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में मैच जिताने वाली पारी खेली थी।

सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी नई भूमिका में, विश्व कप में कोहली के लिए प्रदर्शन बेहद खराब रहा और फिर बड़े फाइनल में पहुंचने से पहले उन्हें 59 गेंदों में 76 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत ने डेथ ओवरों में सनसनीखेज वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर 17 साल बाद अपना दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीता।

आईसीसी एकादश में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और दो तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा और अर्शदीप सिंह शामिल थे।

रोहित ने सामने से नेतृत्व करते हुए 156.7 की शानदार स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए। वह अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज़ के बाद दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और खिताबी जीत में भारत के तुरुप के इक्के रहे बुमराह 15 विकेट लेकर लौटे। लेकिन उनके विकेटों से अधिक, टीमों की स्कोरिंग दर को सीमित करने में उनके प्रभाव ने पूरे टूर्नामेंट में बुमराह को भारत का सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बना दिया।

उनकी 4.17 की इकोनॉमी दर पुरुष टी20 विश्व कप के किसी भी संस्करण में किसी भी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ थी।

अपने ऐतिहासिक सेमीफाइनल के बाद, अफगानिस्तान को आईसीसी टीम में तीन खिलाड़ी मिले, जिनमें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी भी शामिल थे, जो अर्शदीप (प्रत्येक 17 विकेट) के साथ संयुक्त रूप से विकेट लेने वालों की सूची में शीर्ष पर थे।

अफगानिस्तान के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में 281 रन बनाकर रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर रहने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को भी कप्तान राशिद खान के साथ जगह मिली है। इस चालाक लेग स्पिनर ने शानदार ढंग से अफगानिस्तान का ऐतिहासिक नेतृत्व किया और 6.17 की अच्छी इकॉनमी के साथ 14 विकेट लेकर वापसी की।

ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस और टूर्नामेंट के सह-मेजबान वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन ने एकादश पूरी की। उपविजेता दक्षिण अफ्रीका को एकादश में कोई खिलाड़ी नहीं मिला और तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे को 12वां खिलाड़ी चुना गया।

नॉर्टजे ने टूर्नामेंट की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ शानदार 4/7 के साथ की और एक मैच को छोड़कर सभी में कम से कम एक विकेट लिया। फाइनल में, वह अपने चार ओवरों में 2/26 के आंकड़े के साथ दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ थे।

आईसीसी "टीम ऑफ द टूर्नामेंट"

रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, जसप्रित बुमरा, अर्शदीप सिंह (सभी भारतीय); रहमानुल्लाह गुरबाज, राशिद खान, फजलहक फारूकी (अफगानिस्तान); मार्कस स्टोइनिस (ऑस्ट्रेलिया) और निकोलस पूरन (वेस्टइंडीज); 12वां आदमी: एनरिक नॉर्टजे

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad