Advertisement

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का प्रस्ताव, भारत के खेल मंत्री ने दिया यह बयान

मुंबई में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की चल रही कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बीच, केंद्रीय खेल...
ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का प्रस्ताव, भारत के खेल मंत्री ने दिया यह बयान

मुंबई में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की चल रही कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बीच, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को ग्रीष्मकालीन 2028 संस्करण में क्रिकेट को शामिल करने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसके दो पहलुओं पर जोर दिया।

दरअसल, आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख भारत में आईओसी की पहली कार्यकारी बोर्ड बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। बैठक गुरुवार को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुई।

केंद्रीय खेल मंत्री ठाकुर ने कहा कि अगर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करना है तो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को क्रिकेट के लिए बजट आवंटन को आसान बनाने पर आम सहमति बनानी होगी।

ठाकुर ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, "इसके दो पहलू हैं। पहला यह कि आईसीसी इसे लाभ या हानि के संबंध में कैसे देखती है। यदि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और आईसीसी द्वारा क्रिकेट को ओलंपिक का हिस्सा बना दिया जाता है, तो क्रिकेट खेलने वाले देशों के लिए खेल हेतु बजट आवंटन करना आसान हो जाएगा। यह उन 190 देशों में क्रिकेट के लिए एक बड़ा वरदान होगा, जहां खेल के लिए उचित बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की कमी है।"

इससे पहले, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के खेल निदेशक किट मैककोनेल ने गुरुवार को कहा कि क्रिकेट सहित पांच खेल विषयों को 2028 में लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया है और आईओसी का कार्यकारी बोर्ड इस पर विचार करेगा। 

मैककोनेल ने मुंबई में एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "लॉस एंजिल्स समिति ने पांच खेलों का प्रस्ताव रखा है जो लॉस एंजिल्स ओलंपिक का हिस्सा हो सकते हैं - जिसमें क्रिकेट भी शामिल है। ईबी (कार्यकारी बोर्ड) कल की बैठक में इस मामले को उठाएगा।"

लॉस एंजिलिस 2028 ओलंपिक के आयोजकों ने 128 साल के इंतजार के बाद सोमवार को ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की सिफारिश की। क्रिकेट ने 1900 के पेरिस खेलों में ओलंपिक की शुरुआत की।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 9 अक्टूबर को एक आधिकारिक बयान जारी कर ग्रीष्मकालीन खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिए अपनी बोली की घोषणा की। बयान में कहा गया है, "दो साल की प्रक्रिया के बाद, जिसमें आईसीसी ने एलए 28 के साथ मिलकर काम किया, एलए में जोड़े जाने वाले खेलों की सूची में क्रिकेट भी शामिल है, जिसे अब अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अनुमोदन के लिए रखा जाएगा।"

आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने आईसीसी के हवाले से कहा, "हमें खुशी है कि एलए 28 ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की सिफारिश की है। हालांकि यह अंतिम निर्णय नहीं है, लेकिन एक सदी से भी अधिक समय में यह पहली बार ओलंपिक में क्रिकेट को देखने की दिशा में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।" 

"मैं पिछले दो वर्षों में नई खेल मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान उनके समर्थन के लिए एलए 28 को धन्यवाद देना चाहता हूं और हम आईसीसी मेन्स क्रिकेट विश्व कप के दौरान भारत में आईओसी सत्र में अंतिम निर्णय लिए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad