Advertisement

श्रीलंका को भारतीय दिग्गजों के संन्यास का फायदा उठाना चाहिए: सीरीज से पहले कोच जयसूर्या

श्रीलंका के अंतरिम मुख्य कोच सनथ जयसूर्या ने बुधवार को खुलासा किया कि आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल के हाई...
श्रीलंका को भारतीय दिग्गजों के संन्यास का फायदा उठाना चाहिए: सीरीज से पहले कोच जयसूर्या

श्रीलंका के अंतरिम मुख्य कोच सनथ जयसूर्या ने बुधवार को खुलासा किया कि आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल के हाई परफॉर्मेंस निदेशक जुबिन भरूचा ने उनके बल्लेबाजों को भारत के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए तैयारी में मदद की है, जहां उन्हें उम्मीद है कि वे रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सितारों की हालिया रिटायरमेंट का फायदा उठाएंगे। 

पिछले महीने भारत की विश्व कप जीत के बाद रोहित, कोहली और हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जड़ेजा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास ले लिया था। श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज 27 जुलाई से यहां शुरू होगी।

जयसूर्या ने खुलासा किया कि लंका प्रीमियर लीग में कुछ श्रीलंकाई खिलाड़ियों की भागीदारी के बावजूद, उन्होंने भरूचा के साथ छह दिवसीय शिविर आयोजित किया है। उन्होंने कहा, "हमने एलपीएल के ठीक बाद सत्र शुरू किया है। अधिकांश खिलाड़ी एलपीएल खेल रहे हैं, इसलिए वे क्रिकेट में व्यस्त थे और हम (उनके लिए) जितना संभव हो सके क्रिकेट खेलना चाहते थे।"

उन्होंने कहा, "हमें राजस्थान रॉयल्स से जुबिन मिला और हमारे पास लगभग छह दिन का काम था और एलपीएल के साथ समाप्त होने वाले अन्य क्रिकेटरों के साथ भी। मुझे उम्मीद है कि खिलाड़ियों ने सीख लिया है कि आप (प्रबंधन) अभ्यास और उनकी तकनीक के संदर्भ में क्या करना चाहते थे।"

उन्होंने कहा, "तैयारी अच्छी थी और टी20 शुरू होने से पहले हमारे पास कैंडी में दो दिन और हैं।"

जयसूर्या ने कहा कि भरूचा के साथ सत्र गहन थे और खिलाड़ी उनसे बहुत कुछ सीखने में सक्षम हुए हैं। उन्होंने कहा, "अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के लिए प्रभावी होने के लिए नई तकनीक, नए दृष्टिकोण और शॉट बनाना सीखना महत्वपूर्ण है।"

भारत के पास टी20आई के लिए सूर्यकुमार यादव के रूप में एक नया कप्तान भी है और जयसूर्या ने अपनी टीम के संघर्षों को स्वीकार करते हुए उनसे अवसर का अधिकतम लाभ उठाने का आग्रह किया।

एसोसिएटेड प्रेस ने एक प्रेस वार्ता के दौरान जयसूर्या के हवाले से कहा, "रोहित शर्मा और विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। उनकी प्रतिभा और उन्होंने जिस तरह की क्रिकेट खेली है, उसे देखते हुए हम सभी जानते हैं कि वे कहां हैं, जड़ेजा के साथ।" 

उन्होंने कहा, "उनकी अनुपस्थिति से भारतीय टीम को नुकसान होगा और हमें इसका अधिकतम फायदा उठाना होगा।"

अमेरिका में टी20 विश्व कप में पराजय के बाद श्रीलंका टीम के शीर्ष प्रबंधन पर गाज गिरी है। श्रीलंका के प्रारंभिक दौर से बाहर होने के बाद, वापसी पर टीम के कप्तान वानिंदु हसरंगा, मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड और उच्च प्रदर्शन सलाहकार महेला जयवर्धने ने इस्तीफा दे दिया।

जब जयसूर्या से श्रीलंका की मौजूदा स्थिति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उम्मीद जताई कि खिलाड़ी खुद को विकसित करने में सक्षम हैं।

उन्होंने कहा, "यह खिलाड़ियों पर निर्भर है, हम अभ्यास के संदर्भ में सभी काम कर रहे हैं, हमने प्रशिक्षण दिया है, हमें सर्वश्रेष्ठ कोच मिले हैं। मुझे लगता है कि श्रीलंका क्रिकेट ने अधिकांश चीजें प्रदान की हैं और अब यह खिलाड़ियों पर निर्भर है।"

महान बल्लेबाज ने कहा, "मौजूदा क्रिकेटरों को उस स्तर पर लाने के लिए, हम सभी आवश्यक काम कर रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि अगले दो वर्षों में इन लड़कों में काफी विकास होगा।"

उन्होंने कहा, "हमें थोड़ा समय देने की जरूरत है। मुझे पता है, क्रिकेट प्रेमी जनता के लिए यह कभी-कभी निराशाजनक होता है, लेकिन धैर्य रखें, हमें समय दें, हम इस पर काम कर रहे हैं। खिलाड़ियों और उनके साथ इस पर वास्तव में कड़ी मेहनत है।" 

1996 विश्व कप विजेता ने प्रशंसकों की निराशा को स्वीकार करते हुए कहा कि श्रीलंका के पास मुश्किल समय से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त प्रतिभा है। उन्होंने कहा, "हमारे पास काफी प्रतिभा है। हम (उनसे) जो चाहते हैं वह है बीच में जाकर अच्छा प्रदर्शन करना - यह आसान नहीं है, हम यह जानते हैं।"

उन्होंने कहा, "जब हम खेल रहे थे तो हमने अच्छा प्रदर्शन किया था और अब समय आ गया है कि लोग इस वर्तमान टीम के प्रदर्शन का इंतजार कर रहे हैं और इस समय हम जो कर रहे हैं, वे बहुत जल्द अच्छा प्रदर्शन करेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad