Advertisement

BCCI हुआ मालामाल, 6,138 करोड़ में बेचे 5 साल के मीडिया राइट्स

स्टार इंडिया ने अगले पांच सालों के लिए बीसीसीआई के मीडिया राइट्स हासिल कर लिए हैं। पहली बार बीसीसीआई...
BCCI हुआ मालामाल, 6,138 करोड़ में बेचे 5 साल के मीडिया राइट्स

स्टार इंडिया ने अगले पांच सालों के लिए बीसीसीआई के मीडिया राइट्स हासिल कर लिए हैं। पहली बार बीसीसीआई ने ई-नीलामी प्रक्रिया अपनाई थी और उसने बहुत बड़ी राशि में यह अधिकार बेचे हैं। पीटीआई के मुताबिक, इसमें स्टार इंडिया ने 6138.1 करोड़ की बोली लगाकर भारत के घरेलू मैचों के प्रसारण के अधिकार हासिल किए हैं।

स्टार इंडिया ने गूगल, फेसबुक जैसी बड़ी डिजिटल कंपनियों को पछाड़कर ये अधिकार हासिल किए। इस डील के तहत स्टार इंडिया अगले पांच सालों तक भारत में होने वाले 102 अंतरराष्ट्रीय मैचों ( 22 टेस्ट, 42 वनडे और 38 ट्वेंटी-20) का प्रसारण करेगा। इसमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज भी शामिल है। अब स्टार इंडिया के पास इंडियन प्रीमियर लीग, घरेलू क्रिकेट और आईसीसी के इवेंट्स दिखाने का अधिकार होगा।

बीसीसीआई ने तीन अलग-अलग वर्गों में ई-ऑक्शन करावाया था। ग्लोबल अधिकार के साथ रेस्ट ऑफ वर्ल्ड( ROW) के डिजिटल अधिकार शामिल हैं। वहीं भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल राइट्स भी शामिल हैं। बीसीसीआई के कामकाजों की देखरेख के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) ने पहली बार अरबों रुपयों के करार की इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का फैसला इसलिए लिया ताकि इस प्रक्रिया में पारदर्शिता के साथ भ्रष्टाचार को दूर रखा जा सके। इस ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया के तहत बीसीसीआई ने 2018-19 सत्र के लिए हर मैच का आधार मूल्य 43 करोड़ रुपए रखा था। इसमें टीवी और आरओडब्ल्यू अधिकारों के लिए 35 करोड़ और डिजिटल अधिकारों के लिए आठ करोड़ आधार मूल्य रखे गए हैं।

वहीं, 2019 से लेकर 2023 तक टीवी के लिए प्रति मैच 40 करोड़, जबकि डिजिटल के लिए सात करोड़ रिजर्व प्राइस के तौर पर बीसीसीआई ने रखे हैं। स्टार पहले ही इंडियन प्रीमियर लीग के टीवी और डिजिटल अधिकारों को रिकॉर्ड 16,347 करोड़ की बोली लगाकर अपने नाम कर चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad