Advertisement

ICC अवॉर्ड: ऑस्‍ट्रेलिया- दक्षिण अफ्रीका छाए, भारत की झोली खाली

आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटरों ने इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सालाना पुरस्कारों में बाजी मारी। आस्‍ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और टेस्ट क्रिकेटर चुने गए जबकि भारतीय क्रिकेटरों की झोली इस साल खाली रही है।
ICC अवॉर्ड: ऑस्‍ट्रेलिया- दक्षिण अफ्रीका छाए, भारत की झोली खाली

स्मिथ आस्ट्रेलिया के चौथे और कुल 11वें खिलाड़ी बन गए जिन्हें वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर की सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी मिली। उनसे पहले रिकी पोंटिंग, मिशेल जानसन, माइकल क्लार्क यह ट्राफी पाने वाले आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं। भारत से अभी तक राहुल द्रविड़ (2004) और सचिन तेंदुलकर (2010) को ही यह सम्‍मान मिला है। 

स्मिथ को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी चुना गया है। इस तरह वह एक ही साल में दो पुरस्कार पाने वाले सातवें क्रिकेटर बन गए। दक्षिण अफ्रीका के वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स को लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया। 18 सितंबर 2014 से 13 सितंबर 2015 की वोटिंग अवधि के दौरान स्मिथ ने टेस्ट में 13 मैचों में 82.57 की औसत से 1734 रन बनाये। इसमें सात शतक और छह अर्धशतक शामिल थे। उन्होंने 26 वनडे में 1249 रन बनाये जिनमें चार शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं। स्मिथ 2015 विश्व कप जीतने वाली आस्‍ट्रेलियाई टीम के सदस्य थे। इससे पहले उन्हें वर्ष की आईसीसी टेस्ट और वनडे टीम में भी शामिल किया गया जिसका चयन आईसीसी चयन समिति ने किया। इसके अध्यक्ष भारत के पूर्व कप्तान और आईसीसी क्रिकेट समिति के प्रमुख अनिल कुंबले थे।

स्मिथ ने पुरस्कार मिलने पर कहा, दुनिया में इतने सारे महान खिलाड़ी हैं लिहाजा मैं ये पुरस्कार पाकर काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। टीम की सफलता हमेशा मेरा लक्ष्य रहा और इस तरह के पुरस्कार काफी खास होते हैं। पिछले साल अपनी धरती पर आईसीसी विश्व कप जीतना खास रहा, मैं कप्तान भी बना लेकिन एशेज हारना निराशाजनक रहा।

डिविलियर्स ने वोटिंग अवधि में 20 पारियों में 1265 रन बनाये और उनका स्ट्राइक रेट 128.4 रहा। उन्होंने दो शतक और नौ अर्धशतक जमाये। इस महीने की शुरूआत में उन्हें आईसीसी वर्ष की वनडे टीम का कप्तान चुना गया था। डिविलियर्स ने कहा, यह मेरे लिये काफी सम्मान की बात है। यह साल यादगार रहा जिसमें हमने कई उपलब्धियों को हासिल किया लेकिन निराशा भी हाथ लगी। डिविलियर्स के साथी दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टी20 प्रदर्शन का पुरस्कार मिला। उन्‍होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 11 जनवरी 2015 को दूसरे टी20 मैच में 56 गेंद में 119 रन बनाये थे।

आस्‍ट्रेलिया की महिला कप्तान मेग लेनिंग को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना गया जबकि वेस्टइंडीज महिला टीम की कप्तान स्टेफनी टेलर को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 क्रिकेटर चुना गया। आस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान क्रिकेटर चुना गया।

संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व कप्तान खुर्रम खान को आईसीसी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट और एफीलिएट क्रिकेटर चुना गया जिन्होंने नौ वनडे में 425 रन बनाये। न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम को स्पिरिट आफ क्रिकेट पुरस्कार के लिये चुना गया। उन्होंने क्रिकेट विश्व कप 2015 के दौरान सेमीफाइनल में खेल भावना का प्रदर्शन करते हुए कठिन सेमीफाइनल मुकाबले के बाद डिविलियर्स और उनकी टीम को न्यूजीलैंड के डेसिंग रूम में बुलाया था। 

रिचर्ड केटलबरो को लगातार तीसरी बार आईसीसी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुना गया। वह साइमन टोफेल और अलीम दर के बाद पुरस्कार की हैट्र‍िक बनाने वाले तीसरे अंपायर हैं।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad