Advertisement

भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाए जाने पर सूर्यकुमार यादव का बयान, गौतम गंभीर पर कही ये बात

नवनियुक्त भारतीय टी20 कप्तान सूर्यकुमार यादव ने कहा कि कप्तान की भूमिका नहीं निभाने के बावजूद...
भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाए जाने पर सूर्यकुमार यादव का बयान, गौतम गंभीर पर कही ये बात

नवनियुक्त भारतीय टी20 कप्तान सूर्यकुमार यादव ने कहा कि कप्तान की भूमिका नहीं निभाने के बावजूद उन्होंने मैदान पर लीडर होने का आनंद लिया है। सूर्या ने कहा कि उन्होंने वर्षों से विभिन्न कप्तानों से इसके बारे में गुर सीखे हैं।  

रोहित शर्मा के टी20 प्रारूप से संन्यास लेने के बाद पिछले सप्ताह सूर्यकुमार को हार्दिक पांड्या से आगे भारत का टी20 कप्तान नियुक्त किया गया था। सूर्यकुमार का पहला कार्य शनिवार से यहां मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 श्रृंखला होगी।  

मध्यक्रम के बल्लेबाज ने बीसीसीआई टीवी को बताया, "मैंने हमेशा मैदान पर एक लीडर होने का आनंद लिया है, भले ही मैं कप्तान नहीं था। मैंने हमेशा अलग-अलग कप्तानों से बहुत सारी चीजें सीखी हैं। यह एक अच्छी भावना और एक बड़ी जिम्मेदारी है।" 

सूर्यकुमार और नए मुख्य कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है। सूर्यकुमार और गंभीर दोनों कोलकाता नाइट राइडर्स के दिनों से एक मजबूत बंधन साझा करते हैं क्योंकि वे 2014 में फ्रेंचाइजी के लिए एक साथ खेले थे।

वहीं, अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और इनोवेटिव शॉट्स के लिए मशहूर सूर्यकुमार ने गंभीर के साथ अपने रिश्ते को विशेष और मजबूत दोनों बताया।

उन्होंने कहा, "यह रिश्ता खास है क्योंकि 2014 में मैं केकेआर में उनके नेतृत्व में खेला था। यह खास था क्योंकि वहीं से मुझे मौके मिले। रिश्ता अब भी मजबूत है। वह (गंभीर) जानते हैं कि मैं कैसे काम करता हूं, जब मैं अभ्यास सत्र में आता हूं तो मेरी मानसिकता क्या होती है। मैं यह भी जानता हूं कि वह एक कोच के रूप में कैसे काम करने की कोशिश करते हैं। यह सब हमारे प्यारे रिश्ते के बारे में है और यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं कि यह कैसे आगे बढ़ता है।"

अपने स्वयं के स्वीकारोक्ति के अनुसार, सूर्यकुमार मैदान पर टीम का नेतृत्व करते समय विनम्र और जमीन से जुड़े रहना चाहते हैं क्योंकि वह क्रिकेट को सिर्फ एक खेल के रूप में देखते हैं, जीवन के रूप में नहीं।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण बात जो मैंने इस खेल से सीखी है वह यह है कि कुछ हासिल करने के बाद या अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के बाद भी आप कितने विनम्र रहते हैं। मैंने सीखा है कि जब आप मैदान पर कुछ करते हैं तो आपको उसे मैदान पर ही छोड़ना होता है।"

मुंबई के बल्लेबाज ने कहा, "यह आपका जीवन नहीं है, यह आपके जीवन का सिर्फ एक हिस्सा है। इसलिए जब आप अच्छा कर रहे हों तो आप शीर्ष पर नहीं रह सकते और जब आप अच्छा नहीं कर रहे हों तो आप भूमिगत हो सकते हैं। यह एक ऐसी चीज है जो आपको एक खिलाड़ी के रूप में कभी नहीं करनी चाहिए, यह एक चीज है जो मैंने सीखी है और यही चीज मुझे अपने जीवन में संतुलन बनाने में मदद करती है। अगर आप अच्छे इंसान हैं तो सब कुछ अच्छा ही होता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad