Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के इन खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप से पहले मिली आईसीसी 'टीम ऑफ द ईयर कैप'

वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में टी20 विश्व कप 2024 अभियान की शुरुआत से पहले, भारतीय क्रिकेट टीम के...
भारतीय क्रिकेट टीम के इन खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप से पहले मिली आईसीसी 'टीम ऑफ द ईयर कैप'

वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में टी20 विश्व कप 2024 अभियान की शुरुआत से पहले, भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आईसीसी पुरस्कार और वर्ष की टीम कैप प्राप्त हुई। 

दुनिया के नंबर 1 टी20आई बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को आईसीसी पुरुष टी20आई क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टी20आई टीम ऑफ द ईयर कैप से सम्मानित किया गया। 

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर कैप दी गई। मेन इन ब्लू के कप्तान रोहित शर्मा के साथ-साथ शुभमन गिल, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर कैप मिली और बाएं हाथ के स्पिनर अर्शदीप सिंह को आईसीसी T20आई टीम ऑफ द ईयर कैप मिली।

भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क के नवनिर्मित नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में करेगा।

इस बीच, भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे बहुप्रतीक्षित ब्लॉकबस्टर मुकाबला 9 जून को होगा। वे बाद में अपने ग्रुप ए मैच खत्म करने के लिए टूर्नामेंट के सह-मेजबान संयुक्त राज्य अमेरिका (12 जून) और कनाडा (15 जून) से खेलेंगे।

टूर्नामेंट में, भारत अपने आईसीसी ट्रॉफी सूखे को खत्म करने का लक्ष्य रखेगा, जिसने आखिरी बार 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। तब से, भारत 2023 में 50 ओवर के विश्व कप फाइनल, 2015 में सेमीफाइनल और 2019 में खिताबी भिड़ंत, 2021 और 2023 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप, 2014 में टी20 विश्व कप फाइनल, 2016 और 2022 में सेमीफाइनल में पहुंच गया। लेकिन एक बड़ी आईसीसी ट्रॉफी हासिल करने में असफल रहे।

2007 में दक्षिण अफ्रीका में टूर्नामेंट का उद्घाटन संस्करण जीतने के बाद से भारत अपना पहला टी20 विश्व कप खिताब जीतने का लक्ष्य रखेगा। 2022 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित आखिरी संस्करण में भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट से हार गया था।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad