Advertisement

कोहली के विराट 24 शतक, सबसे तेज 7 हजार रन का रिकॉर्ड

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 24 शतक बनाने के साथ-साथ सबसे तेज 7 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्‍होंने ये दोनों कारनामे सिर्फ 161 पारियों में कर दिखाए। कोहली के शानदार शतक की मदद से भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले जा रहे तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में 296 रन का लक्ष्‍य रखा है।
कोहली के विराट 24 शतक, सबसे तेज 7 हजार रन का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने सबसे तेजी से 24 शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पछाड़ दिया है। तेंदुलकर ने 24 शतक 219वीं पारी में पूरे किए थे। जबकि रिकी पोंटिंग ने 278 , श्रीलंका के सनत जयसूर्या ने 370 और कुमार संगकारा ने 378 मैचों में 24 शतक बनाए थे।

कोहली ने 10वें ओवर में जेम्स फाकनेर को चौका लगाकर वनडे क्रिकेट में अपने 7000 रन पूरे किए और सबसे तेज 7 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कोहली से पहले सबसे तेज 7 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अ‍फ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम था जिन्‍होंने 166 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था। लेकिन कोहली ने यह कारनामा सिर्फ 161 पारियों में कर दिखाया। भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 174, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा ने 183, डेसमंड हैंस ने 187, दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस ने 188 और भारत के सचिन तेंदुलकर ने 189 पारियों में 7 हजार रन बनाए थे।    

रिकाॅर्ड साझेदारी 

कोहली ने शिखर धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी की जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत की तरफ से रिकार्ड है। इससे पहले रिकार्ड सुनील गावस्कर और दिलीप वेंगसरकर के नाम था जिन्होंने जनवरी 1981 में 101 रन जोड़े थे।

धोनी ने बताया कप्‍तानी का रिकॉर्ड 

बतौर कप्तान धोनी का यह 300वां अंतरराष्ट्रीय मैच है और उनसे ज्यादा वनडे में कप्तानी सिर्फ रिकी पोंटिंग और स्टीफन फ्लेमिंग ही कर चुके हैं। भारतीय टीम में आज रविचंद्रन अश्विन और मनीष पांडे को बाहर करके गुरकीरत मान और रिषि धवन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया गया। 

आस्‍ट्रेलिया के सामने 296 रन का लक्ष्‍य 

आज टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पिछले दो मैचों के शतकवीर रोहित शर्मा (6) का विकेट जल्दी गंवा दिया। इसके बाद कोहली (117) ने पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई। दो मैच हार चुके भारत को श्रृंखला में बने रहने के लिए यह मैच हर हालत में जीतना है। विराट कोहली को आज शिखर धवन (68 ) और अजिंक्य रहाणे (50) से पूरा सहयोग मिला। धवन ने 91 गेंद में यह रन बनाये लेकिन कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिये 119 रन जोड़े। कोहली ने अपनी 117 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के जड़े। रहाणे और कोहली ने तीसरे विकेट के लिये 109 रन की भागीदारी की।

रोहित पांचवें ओवर में केन रिचर्डसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आउट हुए। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए विराट और शिखर ने 22.2 ओवर्स में 119 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की। शिखर धवन (68) को हेस्टिंग ने बोल्ड किया। भारत का स्कोर 40वें ओवर में दो विकेट पर 207 रन था तब रहाणे ने 15वां वनडे अर्धशतक पूरा किया। कोहली ने 43वें ओवर में 105 गेंद में अपना शतक पूरा किया। इस साझेदारी को 45वें ओवर में हेस्टिंग्स ने तोड़ा जिनकी कैच पर रहाणे ने डीप में कैच थमाया। कोहली ने भी जार्ज बेली को कवर में आसान कैच सौंपा। हेस्टिंग्स ने धोनी (23 ) को भी आउट किया जिन्होंने डीप में कैच थमाया। मान (8 ) को जेम्स फाकनेर ने बोल्ड किया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad