Advertisement

कोलकाता: विराट कोहली ने वनडे में जड़ा 49वां शतक, जन्मदिन पर अपने रोल मॉडल के रिकॉर्ड की बराबरी की

भारत के एक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, विराट कोहली ने कोलकाता के ईडन गार्डन में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व...
कोलकाता: विराट कोहली ने वनडे में जड़ा 49वां शतक, जन्मदिन पर अपने रोल मॉडल के रिकॉर्ड की बराबरी की

भारत के एक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, विराट कोहली ने कोलकाता के ईडन गार्डन में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना 49वां वनडे शतक लगाया और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले अपने रोल मॉडल सचिन तेंदुलकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 

कोहली के शतक ने उन्हें एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतकों की सूची में सचिन तेंदुलकर के साथ शीर्ष पर पहुंचा दिया। विराट कोहली भारत की पारी के 49वें ओवर में इस मुकाम पर पहुंचे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने शतक के दौरान 10 चौके लगाए।

कोहली ने अपने चिरपरिचित फ्री-फ्लोइंग अंदाज में पारी की शुरुआत की, अपने शॉट्स लगाए और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों की ढीली गेंदों का सामना किया। हालाँकि, दक्षिण अफ़्रीकी स्पिनरों के आने के बाद उन्होंने गति धीमी कर दी।

कोहली इस क्रिकेट विश्व कप में पहले ही शतक बना चुके हैं। यह पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ आया जब उन्होंने 97 गेंदों में नाबाद 103 रन बनाए, जिससे भारत ने सात विकेट से जीत हासिल की और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में वह एक और शतक के काफी करीब पहुंच गये थे लेकिन पांच रन से चूक गये। फिर उन्होंने मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ शानदार 88 रन बनाए लेकिन लाइन पार करने से पहले ही गिर गए। हालांकि, ईडन गार्डन्स में रविवार को यह उपलब्धि हासिल करते हुए, इस ऐतिहासिक उपलब्धि की बराबरी करने में उन्हें ज्यादा समय नहीं लगा।

एकदिवसीय क्रिकेट में शीर्ष शतक बनाने वालों की सूची में तीन भारतीय शीर्ष पर हैं और रोहित शर्मा (31) तेंदुलकर और कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं। पुरुष क्रिकेट में नौ खिलाड़ियों ने इस प्रारूप में 25 सौ से अधिक का रिकॉर्ड बनाया है।

मैच की बात करें तो भारत ने विराट के नाबाद 101 रन, श्रेयस के 77 रनों की बदौलत 326 रन बनाए। रोहित ने 24 गेंदों में 40 रन बनाकर टीम को बेहतरीन शुरुआत दी थी। सूर्यकुमार यादव के 22 रन (14 गेंद) और जडेजा के नाबाद 29 रन (15 गेंद) ने फिनिशिंग में मदद की। दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 327 रन के विशालकाय स्कोर का पीछा करना होगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad