Advertisement

विश्व कप: कोहली को मिला प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब, गेंदबाजों में अव्वल रहे शमी

पूरे विश्व कप के दौरान बेहतरीन फॉर्म में चल रहे स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को टूर्नामेंट में सर्वाधिक...
विश्व कप: कोहली को मिला प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब, गेंदबाजों में अव्वल रहे शमी

पूरे विश्व कप के दौरान बेहतरीन फॉर्म में चल रहे स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के साथ विश्व कप इतिहास में एक टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट खिताब से नवाजा गया। जबकि मोहम्मद शमी शुरुआती चार मैचों में बाहर रहने के बावजूद सबसे सफल गेंदबाज रहे।

कोहली ने विश्व कप 2023 में 11 मैच में 95.62 की औसत से 765 रन बनाए जो अब एक विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने तीन शतक और छह अर्धशतक जड़े। वह हालांकि भारत को एक बार फिर चैंपियन बनवाने में नाकाम रहे। कोहली ने अपने आदर्श और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा जो 2003 विश्व कप में 673 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे थे। भारत को हालांकि 2003 विश्व कप फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 11 मैच में एक शतक और तीन अर्धशतक से 54.27 की औसत से 597 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। शीर्ष पांच बल्लेबाजों में कोहली और रोहित के बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक (594 रन) और न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र (578 रन) तथा डेरिल मिशेल (552 रन) शामिल रहे। खिताब जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे सफल बल्लेबाज डेविड वार्नर रहे जो इस सूची में 535 अंक के साथ छठे स्थान पर रहे।

वहीं, गेंदबाज़ी की बात करें तो, भारत के शुरुआती चार मैचों से बाहर रहने के बावजूद शमी सात मैच में 10.70 के शानदार औसत से 24 विकेट चटकाकर टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने टूर्नामेंट में तीन बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए।

विशेषकर, सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 57 रन पर सात विकेट चटकाना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा जो भारत की ओर से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा 11 मैच में 23 विकेट के साथ दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे। श्रीलंका के दिलशान मदुशंका (21 विकेट), भारत के जसप्रीत बुमराह (20 विकेट) और दक्षिण अफ्रीका के गेराल्ड कोएट्जी (20 विकेट) भी शीर्ष पांच गेंदबाजों में शामिल रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad