Advertisement

धीरज और अंकिता की मिश्रित जोड़ी सेमीफाइनल में हारी, अब कांस्य पदक पर रहेंगी निगाहें

भारत के धीरज बोम्मादेवरा और अंकिता भकत की मिश्रित युगल तीरंदाजी जोड़ी को पेरिस ओलंपिक की तीरंदाजी...
धीरज और अंकिता की मिश्रित जोड़ी सेमीफाइनल में हारी, अब कांस्य पदक पर रहेंगी निगाहें

भारत के धीरज बोम्मादेवरा और अंकिता भकत की मिश्रित युगल तीरंदाजी जोड़ी को पेरिस ओलंपिक की तीरंदाजी स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहला सेट जीतने के बावजूद किम वूजिन और लिम सिहियोन की दक्षिण कोरिया की शीर्ष वरीय जोड़ी के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा।

धीरज और अंकिता की पांचवीं वरीय जोड़ी को दक्षिण कोरियाई जोड़ी के खिलाफ 2-6 (38-36, 35-38, 36-38, 38-39) से हार झेलनी पड़ी। भारतीय जोड़ी अब कांस्य पदक के मुकाबले में खेलेगी और भारत के तीरंदाजी में 36 साल में पहले ओलंपिक पदक का इंतजार खत्म करने की कोशिश करेगी। धीरज और अंकिता ने अच्छी शुरुआत करते हुए पहला सेट 38-36 से जीता। लिम ने आठ और 10 अंक के साथ शुरुआत की जबकि किम ने दोनों बार नौ अंक जुटाए। धीरज ने अपने दोनों निशाने 10 अंक पर लगाकर जीत सुनिश्चित की। 

भारतीय जोड़ी ने दूसरा सेट 35-38 से गंवाया। लिम और किम ने 10-10 अंक से शुरुआत की। अंकिता पहले प्रयास में आठ अंक ही जुटा सकी जबकि धीरज ने नौ अंक पर निशाना साधा। लिम और किम दोनों ने दूसरे प्रयास में नौ अंक के साथ जीत सुनिश्चित की और स्कोर 2-2 किया। धीरज और अंकिता तीसरा सेट भी 36-38 से हार गए। लिम ने नौ और किम ने 10 अंक से शुरुआत की जिसके जवाब में अंकिता और धीरज ने नौ-नौ अंक जुटाए। लिम और किम ने अपने अंक दोहराकर मजबूत स्कोर बनाया। अंकिता ने इसके बाद नौ अंक जुटाए लेकिन धीरज के आठ अंक के साथ भारत ने सेट गंवा दिया और टीम 2-4 से पिछड़ गई।

मुकाबले को टाईब्रेक में खींचने के लिए भारतीय जोड़ी को चौथा और अंतिम सेट जीतना था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। अंकिता और धीरज दोनों ने नौ अंक से शुरुआत की। लिम और किम ने 10 अंक पर निशाना लगाकर बढ़त बनाई। अंकिता और धीरज दोनों ने 10 अंक जुटाकर वापसी की लेकिन लिम और किम ने क्रमश: नौ और 10 अंक जुटाकर सेट और मैच जीत लिया।

धीरज और अंकिता ने क्वार्टर फाइनल में पाब्लो गोंजालेस और ईलिया केनालेस की स्पेन की 13वीं वरीय जोड़ी को 5-3 से हराया था। भारतीय जोड़ी ने 38-37, 38-38, 36-37, 37-36 से जीत दर्ज की। धीरज और अंकिता ने पहला सेट 38-37 से जीता। धीरज ने अपने दोनों निशानों पर 10 अंक जुटाए जबकि अंकिता ने नौ-नौ अंक हासिल किए। दूसरा सेट 38-38 से बराबर रहा।

धीरज और अंकिता ने हालांकि तीसरा सेट 36-37 से गंवा दिया जिससे स्कोर 3-3 हो गया। पाब्लो और ईलिया ने 10-10 अंक के साथ शुरुआत की जिसके जवाब में धीरज और अंकिता दोनों ने नौ अंक जुटाए। पाब्लो ने दूसरे प्रयास में आठ जबकि ईलिया ने नौ अंक जुटाए। अंकिता हालांकि इसके बाद आठ अंक ही जुटा सकीं जिससे धीरज के 10 अंक पर निशाना साधने के बावजूद भारत ने सेट गंवा दिया।

चौथे और निर्णायक सेट में अंकिता ने नौ और धीरज ने 10 अंक से शुरुआत की। पाब्लो और ईलिया क्रमश: नौ और आठ अंक से 17 अंक ही जुटा सके। दूसरे प्रयास में अंकिता ने आठ अंक बनाए लेकिन धीरज ने 10 अंक जुटाए। पाब्लो और ईलिया दोनों को टाईब्रेक के लिए 10 अंक जुटाने थे लेकिन पाब्लो का निशाना नौ अंक पर लगा।

इससे पहले भारतीय जोड़ी ने प्री क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया की डायनंदा चोइरुनिसा और आरिफ पंगेस्तु की जोड़ी को 5-1 से शिकस्त दी। भारतीय जोड़ी ने पहले सेट को 37-36 से जीतने के बाद दूसरा सेट 38-38 से बराबर किया। तीसरे सेट में अंकिता के दोनों निशाने 10 अंक पर लगे जिससे भारत ने 12वीं वरीयता प्राप्त जोड़ी के खिलाफ 38-37 से जीत के साथ मैच अपने नाम कर लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad