Advertisement

FIFA 2022: अर्जेंटीना ने जीता फुटबॉल का वर्ल्ड कप, फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराया; 36 साल फिर मिला खिताब

अर्जेंटीना की टीम फीफा वर्ल्ड कप 2022 में चैम्पियन बन गई है। अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप जीतने के लिए...
FIFA 2022: अर्जेंटीना ने जीता फुटबॉल का वर्ल्ड कप, फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराया; 36 साल फिर मिला खिताब

अर्जेंटीना की टीम फीफा वर्ल्ड कप 2022 में चैम्पियन बन गई है। अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप जीतने के लिए पेनल्टी पर डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को 4-2 (अतिरिक्त समय में 3-3) से हराया।  लियोनेल मेसी का अपने आखिरी वर्ल्ड कप में खिताब जीतने का सपना पूरा हो गया है।

लुसैल स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप के इतिहास में अर्जेंटीना टीम ने अपना तीसरा खिताब जीता है। मेसी की कप्तानी वाली इस अर्जेंटीनाई टीम ने इससे पहले 1978 और 1986 खिताब जीता था. इसके अलावा अर्जेंटीना तीन बार (1930, 1990, 2014) उपविजेता भी रही है जबकि दूसरी ओर फ्रांस की टीम का लगातार दूसरी और ओवरऑल तीसरी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया है। इससे पहले फ्रांस की टीम 1998 और 2018 में चैम्पियन बनी थी।

आठ साल पहले, मेसी अर्जेंटीना टीम का एक अभिन्न हिस्सा थे, जिसे फाइनल में जर्मनी से 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था। चार साल बाद, फ्रांस के खिलाफ हार के बाद उनकी टीम के साथ उनकी दौड़ अंतिम 16 में समाप्त हो गई। कतर में यह पूरी तरह से एक अलग मेस्सी है, क्योंकि उन्होंने 5 गोल और 3 सहायता के साथ योगदान दिया है, जिससे वह गोल्डन बूट पुरस्कार के लिए शीर्ष दावेदार बन गए हैं।

कुल मिलाकर और विश्व कप में फ्रांस के खिलाफ अर्जेंटीना का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड काफी प्रभावशाली रहा।। सभी प्रतियोगिताओं में 12 बार लेस ब्लूज़ से मिलने में, अर्जेंटीना ने उन्हें 6 बार हराया है जबकि फ्रांस ने 3 मैच जीते हैं और 3 गेम ड्रा में समाप्त हुए हैं। शोपीस टूर्नामेंट में, दोनों देशों ने तीन बार अर्जेंटीना से 2 मैच जीते और फ्रांस ने एक बार जीत दर्ज की।

दूसरी ओर फ्रांस कई रिकॉर्ड अपने नाम करने की कोशिश कर रहा है। क़तर के फ़ाइनल में जीत हासिल करके, वे 1962 में ब्राज़ील के बाद से लगातार ख़िताब जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। ह्यूगो लोरिस के पास भी लगातार चैंपियनशिप जीतने वाले पहले कप्तान बनने का मौका है। मेस्सी और किलियन एम्बाप्पे, जो पीएसजी टीम के साथी हैं, टूर्नामेंट के माध्यम से अपनी-अपनी टीमों के लिए सुर्खियों में रहे हैं। दोनों 2022 टूर्नामेंट में 5-5 गोल से बराबरी पर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से