Advertisement

रियो ओलंपिक शुक्रवार से, महान फुटबालर पेले करेंगे मशाल प्रज्ज्वलित

ओलंपिक खेलों के इतिहास के सबसे ज्यादा संकट से घिरा महासमर शुक्रवार को शुरू हो जायेगा जिससे आयोजकों को सात साल की बाधाओं भरी तैयारियों का अंत होने की उम्मीद है। दक्षिण अमेरिका में पहली बार ओलंपिक का आयोजन हो रहा है और महान फुटबालर पेले द्वारा शुक्रवार को ओलंपिक उद्घाटन समारोह में रियो के माराकाना स्टेडियम में ओलंपिक मशाल प्रज्ज्वलित की जायेगी।
रियो ओलंपिक शुक्रवार से, महान फुटबालर पेले करेंगे मशाल प्रज्ज्वलित

ओलंपिक प्रमुख उम्मीद करेंगे कि यह उद्घाटन समारोह नैसर्गिक खूबसूरती में 17 दिन तक चलने वाले उत्सव की अच्छी शुरूआत करेगा। हालांकि जमैका के स्प्रिंट किंग उसेन बोल्ट सभी के आकर्षण का केंद्र होंगे। जब 2009 में रियो ने खेलों की मेजबानी हासिल की थी तो ब्राजील को उम्मीद नहीं थी कि उसे आर्थिक मंदी के दौर, बेरोजगारी और मच्छरों से होने वाले जीका वायरस, राजनीतिक संकट, बुनियादी ढांचे में रूकावट जैसी बाधाओं से जूझना होगा। इसके बाद राष्टपति दिल्मा रूसेफ पर महाभियोग चला दिया गया। इन सबने रियो की 2016 ओलंपिक की मेजबानी की खुशी को खत्म कर दिया। डॉकयार्ड के एक कर्मचारी कार्लोस रोबर्टो ने कहा, एक तरह से ओलंपिक ब्राजील के लिये अच्छे हैं जिससे हमें विकास करने में मदद मिली लेकिन देश बहुत दुखी है, हिंसा और बेराजगारी से भरा हुआ है। उन्होंने बताया, आप अस्पताल में जाओगे तो आपको डाक्टर या दवाई नहीं मिलेगी। इन सभी बाधाओं के कारण रियो की हालत बदलने की सारी योजनाओं पर पानी फिर गया जिसमें शहर के सबसे गंदे गुआनबारा बे की सफाई का संकल्प भी शामिल था।

इसका मतलब है कि एथलीटों को ओलंपिक नौकायन और विंडसर्फिंग स्पर्धाओं में जहरीले पानी में भाग लेने के लिये बाध्य होना पड़ेगा जो शहर की आधी जनसंख्या के सीवेज से भरा है। जीका वायरस से अगर गर्भवती महिलायें संक्रमित हो जायें तो बच्चे के जन्म में गंभीर विकृतियां कर सकता है। इसने दुनिया के शीर्ष चार गोल्फरों को खेलों से हटने के लिये बाध्य कर दिया। ब्राजीली अधिकारियों ने हालांकि जोर देते हुए कहा कि इस संक्रमण से खतरा लगभग न के बराबर है क्योंकि यह समय साल का सबसे ठंडा समय है।

आंतकी हमलों की धमकी से बचने के लिये खेलों के लिये शहर में चारों ओर 85,000 सैन्यकर्मियों और पुलिसकर्मियों को तैनात किया जायेगा जो 2012 लंदन खेलों की तुलना में दोगुना हैं। इससे हालांकि रियो में लंबे समय से चली आ रही अपराधों की समस्या से सुरक्षा मिलने की संभावना है। ब्राजील पहुंचने के बाद दानिश, चीनी और आस्ट्रेलियाई दल के टीम सदस्यों ने चोरी की शिकायत की है जबकि मई में स्पेन की नौकायान टीम से बंदूक दिखाकर लूटपाट की गयी। रियो जहां इतनी सारी समस्याओं से जूझ रहा है तो ओलंपिक अभियान रूस के डोपिंग प्रकरण से निपटने में जूझ रहा है। वाडा जांच पैनल ने पिछले साल नवंबर में राज्य के समर्थन में चल रहे डोपिंग कार्यक्रम का खुलासा किया था। आईएएएफ ने अंत में रूस के ट्रैक एवं फील्ड एथलीटों को छह महीने के लिये सभी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं से प्रतिबंधित कर दिया है। बोल्ट के अलावा सभी की निगाहें ओलंपिक तरणताल पर लगी होंगी जिसमें अमेरिकी स्टार माइकल फेल्प्स सभी के आकर्षण का केंद्र होंगे। ओलंपिक इतिहास में सबसे ज्यादा चमकदार खिलाड़ी ने 31 साल की उम्र में संन्यास से वापसी की है, उनके नाम 18 स्वर्ण सहित 22 पदक हैं। रियो में सेवन-ए-साइड रग्बी और गोल्फ पदार्पण कर रहे हैं।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad