Advertisement

सानिया-बोपन्ना पर होंगी निगाहें

रियो ओलंपिक के आठवें दिन भारत की निगाहें मिश्रित युगल टेनिस में खेल रही सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी पर होगी जो यहां अमेरिका की वीनस विलियम्स और राजीव राम की जोड़ी से भिड़ेगी।
सानिया-बोपन्ना पर होंगी निगाहें

 रियो ओलंपिक में अब तक निराशाजनक प्रदर्शन करने के बाद भारतीय दल ने तब नयी आस जगायी जब सानिया-बोपन्ना ने सातवें दिन अपना क्वार्टर फाइनल मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया जबकि विकास कृष्ण मुक्केबाजी के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

हालांकि सातवें दिन निशानेबाजों ने एक बार फिर मायूस किया, तीरंदाज लक्ष्य से चूके और बैडमिंटन के युगल खिलाडि़यों तथा ट्रैक और फील्ड के एथलीट ने खराब प्रदर्शन किया। सानिया-बोपन्ना ने ब्रिटेन के एंडी मरे और हीथर वॉटसन को 67 मिनट चले मुकाबले में 6-4, 6-4 से आसान शिकस्त देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनायी। आज रात वीनस-राजीव को हराने पर वह फाइनल में पहुंच जाएंगे जबकि हारने पर उन्हें कांस्य के लिए खेलना होगा। विकास ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कल पुरूष 75 किग्रा मिडिलवेट मुक्केबाजी के प्री क्वार्टरफाइनल में तुर्की के सिपल ओंदर को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी।

एशियाई खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता विकास अब एक कड़े मुकाबले में उज्बेकिस्तान के बेक्तिमीर मेलिकुजियेव से भिड़ेंगे जो 2015 के एशियाई चैंपियनशिप में उन्हें मात दे चुके हैं। कल होने वाला मुकाबला जीतने पर वह अपने लिए कांस्य पदक पक्का कर लेंगे। इन खेलों के अलावा दूसरे खेलों में भारत को निराशा मिली। पहले हीं क्र्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर चुकी भारत की पुरूष हॉकी टीम ने लचर प्रदर्शन करते हुए कनाडा के खिलाफ अपना आखिरी पूल मैच 2-2 से ड्रा किया। भारत अब कल क्वार्टर फाइनल में ग्रुप ए की विजेता टीम बेल्जियम से भिड़ेगा। लिंग परीक्षण से जुड़े विवादों को पीछे छोड़कर पहली बार ओलंपिक खेल रही फर्राटा धाविका दुती चंद रियो ओलंपिक की एथलेटिक्स स्पर्धा के पहले दिन 100 मीटर की अपनी हीट में सातवें स्थान पर रहकर बाहर हो गई।

दुती 100 मीटर में 36 साल में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला थी। उसने 11.69 सेकंड का समय निकाला जो उसके 11.24 सेकंड के राष्ट्रीय रिकार्ड समय से भी कम है। पुरूषों की 400 मीटर दौड़ में मोहम्मद अनस अपनी हीट से ही बाहर हो गए। वहीं अंकित शर्मा लंबी कूद में फाइनल में जगह नहीं बना सके। छठी लेन में अनस ने शुरूआत अच्छी की लेकिन 45.95 सेकंड का ही समय निकाल सके जबकि उनका राष्ट्रीय रिकार्ड 45.40 सेकंड का है। वह सातवीं हीट में आठ धावकों में छठे स्थान पर रहे। केरल के अनस 50 एथलीटों में 31वें स्थान पर रहे। सातों हीट में से पहले तीन एथलीट ने सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई किया। लंबी कूद में अंकित शर्मा ने अपने तीसरे प्रयास में 7.67 मीटर की कूद लगाई और वह 30 एथलीटों में 12वें स्थान पर रहे। राष्टीय रिकार्डधारी शर्मा ने जून में कजाखस्तान में 8.19 मीटर की कूद लगाकर रियो के लिये क्वालीफाई किया था लेकिन यहां वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके। भारत के लिए रियो ओलंपिक खेलों में ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा की शुरूआत खराब रही जब चक्का फेंक के खिलाड़ी विकास गौड़ा सहित सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।

लगातार चौथे ओलंपिक में हिस्सा ले रहे 33 साल के गौड़ा लचर प्रदर्शन करते हुए 58.99 मीटर के प्रयास के साथ 34 खिलाडि़यों में कुल 28वें स्थान पर रहे। वह ग्रुप बी में 18 खिलाडि़यों के बीच 16वें स्थान पर रहे। बाद में मनीष सिंह रावत 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा में आज यहां 13वें स्थान पर रहे लेकिन दो अन्य भारतीय गुरमीत सिंह और गणपति कृष्णन के अयोग्य घोषित होने के कारण बीच में ही बाहर होना पड़ा। महिला गोला फेंक में राष्ट्रीय रिकार्ड धारक मनप्रीत कौर 17.06 मीटर के प्रयास के साथ 35 प्रतिस्पर्धियों में कुल 23वें स्थान पर रही। वह ग्रुप बी क्वालीफाइंग में 13वें स्थान पर रही। मनप्रीत के नाम 17.96 मीटर का राष्ट्रीय रिकार्ड है। उनके दो अन्य प्रयास 16.68 मीटर और 16.67 मीटर के रहे।

बैडमिंटन में भी भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी को चीन के चाइ बियाओ और होंग वेई के हाथों ग्रुप डी के दूसरे मैच में हार मिली जबकि ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की अनुभवी भारतीय जोड़ी ग्रुप ए में लगातार दूसरी हार के बाद ओलंपिक महिला युगल स्पर्धा से बाहर हो गयीं। इसके साथ हीं रियो ओलंपिक में बैडमिंटन युगल में भारत का अभियान समाप्त हो गया। अपने पहले ओलंपिक में खेल रही भारत की विश्व में 21वें नंबर की पुरूष जोड़ी को बियाओ और वेई के हाथों 35 मिनट तक चले मैच में 13-21, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा।

 

मनु और सुमित कल ग्रुप में अपने पहले मैच में इंडोनेशिया के मोहम्मद अहसन और हेंद्रा सेतियावान से हार गये थे। उन्हें अब जापान के हिरोयुकी इंडो और केनिची हयाकावा से मैच खेलना है। इससे पहले ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय महिला जोड़ी को हालैंड की इफजे मुस्केन्स और सेलेना पिएक की जोड़ी ने 48 मिनट के अंदर 16-21 21-16 17-21 से हार गयी।

ग्रुप तालिका में यह भारतीय जोड़ी नीचे से दूसरे स्थान पर थी। अब यह जोड़ी ग्रुप का अंतिम मैच में इंडोनेशिया की पुतिता सुपाजिराकुल और सपसिरी ताइरातानाचाई से भिड़ेंगी जो अभी तक एक भी मैच नहीं जीत पायी और ग्रुप तालिका में निचले स्थान पर है। कल दिन की शुरूआत अतनु दास के पुरूष व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के प्री क्वार्टरफाइनल में हारने से हुई जिससे भारत का तीरंदाजी में अभियान खत्म हो गया। तेज बारिश के बीच हुए मुकाबले में अतनु दुनिया के आठवें नंबर के कोरियाई तीरंदाज ली सेयुंग युन से 4-6 से हार गये। ली सेयुंग युन ने अपनी टीम को टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक दिलाने में भी मदद की थी। अतनु 28-30, 30-28, 27-27, 27-28 28-28 से हार गया जिससे भारत का तीरंदाजी में पदकहीन अभियान खत्म हो गया। महिला तीरंदाज लैशराम बॉम्बायला देवी, दीपिका कुमारी और लक्ष्मीरानी भी महिला टीम और व्यक्तिगत दोनों स्पर्धाओं में हारकर बाहर हो चुकी हैं। वहीं निशानेबाजी में भारत का निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा। गगन नारंग और चैन सिंह 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में फ्लाप रहे। लंदन ओलंपिक खेलों में 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीतने वाले नारंग 623.1 अंक के साथ 13वें स्थान पर रहे जबकि चैन सिंह ने 619.1 अंक के साथ क्वालीफिकेशन राउंड में 36वां स्थान हासिल किया। नारंग के लिए दिन विशेष रूप से निराशाजनक रहा क्योंकि एक समय वह चौथे स्थान पर चल रहे थे। छठी और अंतिम सीरीज में हालांकि अपना सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए वह फाइनल की दौड़ से बाहर हो गए। उन्होंने अंतिम सीरीज में 102.4 अंक बनाये। नारंग ने क्वालीफाइंग राउंड में छह सीरीज में 104.7, 104.4, 104.6, 103.0, 104.0, 102.4 अंक हासिल किए।

दूसरी तरफ चैन सिंह दूसरी और चौथी सीरीज में बेहद खराब प्रदर्शन करते हुए क्रमश: 101 और 102.4 अंक ही जुटा पाए। उन्होंने छह सीरीज में 104.1, 101.0, 104.4, 102.4, 103.9, 103.8 अंक बनाये। नारंग और चैन सिंह अब रविवार को निशानेबाजी स्पर्धा के अंतिम दिन 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में हिस्सा लेंगे। गोल्फ में भी भारत ने लचर प्रदर्शन किया। एसएसपी चौरसिया लगातार दूसरी बार इवन पार 71 स्कोर करके रियो ओलंपिक की गोल्फ स्पर्धा के दूसरे दौर के बाद संयुक्त 30वें स्थान पर है जबकि अनिर्बान लाहिड़ी दो ओवर 73 के स्कोर के साथ संयुक्त 51वें स्थान पर हैं। चौरसिया ने तीन बोगी और एक डबल बोगी किया जबकि पांच बर्डी लगाये। वहीं लाहिड़ी ने कुल 147 का स्कोर किया जिसमें पांच बोगी और तीन बर्डी शामिल हैं।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad