Advertisement

गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने देश को दिया जश्न का मौका, राष्ट्रपति मुर्मू से लेकर पीएम मोदी जीत से गदगद

बुडापेस्ट में प्रतिष्ठित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने के बाद...
गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने देश को दिया जश्न का मौका, राष्ट्रपति मुर्मू से लेकर पीएम मोदी जीत से गदगद

बुडापेस्ट में प्रतिष्ठित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारत के शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को पूरा देश बधाई दे रहा है। गोल्डन बॉय ने एक बार फिर देश को जश्न मनाने का मौका दिया है। हालांकि, नीरज चोपड़ा जीत के बावजूद अपने आप से थोड़ा निराश दिखे, मगर उनकी इस सफलता पर राष्ट्रपति मुर्मू से लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई दी है।

दरअसल, मैच में जीत हासिल करने के बाद नीरज इसलिए नाराज़ दिखे क्योंकि वो थ्रो के लिहाज़ से इतिहास रचना चाहते थे। उन्होंने मैच के बाद कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, "मैं आज रात 90 मीटर से अधिक थ्रो करना चाहता था। लेकिन इसके लिए बहुत सारे पहलुओं की जरूरत है। मैं आज शाम यह सब एक साथ नहीं कर सका। शायद अगली बार।"

उन्होंने कहा, "दूसरे राउंड के बाद, मैं खुद को आगे बढ़ाने के बारे में सोच रहा था क्योंकि मुझे पता था कि मुझे बेहतर थ्रो मिल सकता है। लेकिन तकनीक और गति पर बहुत दबाव है। हमें क्वालीफाइंग राउंड में बहुत जोर लगाना होगा। रिकवरी के लिए केवल एक ही दिन था, इसलिए यह भी एक बड़ा कारक था। मैं आखिरी थ्रो तक खुद को आगे बढ़ाने की प्रेरणा के साथ आगे बढ़ता हूं।"

राष्ट्रपति मुर्मू ने ट्वीट कर कहा, "नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बनकर भारतीय खेलों के इतिहास में एक और स्वर्णिम पृष्ठ जोड़ा है। बुडापेस्ट में भाला फेंक फाइनल में उनके शानदार प्रदर्शन से हमारे लाखों युवाओं को प्रेरणा मिलेगी।"

पीएम मोदी ने X पर पोस्ट किया और कहा, "प्रतिभाशाली नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता का उदाहरण देते हैं। उनका समर्पण, सटीकता और जुनून उन्हें न केवल एथलेटिक्स में चैंपियन बनाता है बल्कि पूरे खेल जगत में अद्वितीय उत्कृष्टता का प्रतीक बनाता है। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर उन्हें बधाई।"

एथलीट नीरज चोपड़ा के पिता सतीश कुमार ने कहा, "यह हमारे देश के लिए बहुत बड़ा गर्व का क्षण है क्योंकि हमें विश्व चैम्पियनशिप में भी स्वर्ण पदक मिला है। नीरज भारत वापस आ जाए, फिर हम जश्न मनाएंगे।" बता दें कि बेटे की जीत के बाद कुछ दृश्यों में एथलीट के पिता गर्व से भरे हुए दिखे, जबकि रिश्तेदार और दोस्त उन्हें शुभकामनाएं और बधाई संदेश दे रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "नीरज चोपड़ा ने इसे फिर से किया! स्वर्ण के लिए 88.17 मीटर। भारतीय एथलेटिक्स के गोल्डन बॉय ने बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता जीती। इसके साथ, नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए। संपूर्ण राष्ट्र को आपकी उपलब्धियों पर गर्व है और यह क्षण भारतीय खेल इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा।''

 

भारतीय सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर कहा, "नीरज चोपड़ा ने हमें फिर से गौरवान्वित किया है! भारतीय सेना ने बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में पुरुषों की भाला फेंक में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतने पर सूबेदार नीरज चोपड़ा को बधाई दी है।"

 

योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, "वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अभूतपूर्व 88.17 मीटर थ्रो के लिए नीरज चोपड़ा को बधाई, जिससे आप डायमंड लीग ट्रॉफी, विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण और ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। आपकी उपलब्धियां संपूर्ण राष्ट्र का उत्साह बढ़ाती हैं। प्रत्येक भारतीय गर्व और प्रेरणा से सातवें आसमान पर है। जय हिंद!"

 

 

उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "पुरुषों के भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने के लिए भारतीय "गोल्डन बॉय" नीरज चोपड़ा जी को हार्दिक बधाई। आपने इस स्वर्णिम उपलब्धि से माँ भारती को विश्व पटल पर प्रतिष्ठित करने का अद्भुत कार्य किया है। भविष्य के लिए शुभकामनाएं! #नीरज चोपड़ा''

 

 

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज ने एक्स पर कहा, "भारत सर्वोपरि", विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बने नीरज चोपड़ा, मैं आपको हार्दिक बधाई देता हूं। आपकी उपलब्धि पर सभी देशवासियों को ख़ुशी और गर्व है। आप इसी तरह अपने स्वर्णिम प्रदर्शन से देश का नाम रोशन करते रहें।"

 

 

खड़गे ने ट्वीट कर कहा, "हम यह देखकर रोमांचित हैं कि उनकी प्रतिभा, समर्पण और कड़ी मेहनत ने अब उन्हें प्रतिष्ठित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला भारतीय बना दिया है और उनकी शानदार उपलब्धियों की बढ़ती सूची में एक और पंख जोड़ दिया है। नीरज को बहुत-बहुत बधाई! तुम आगे बढ़ो। युवाओं को प्रेरित करते रहो।"

पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने भी चोपड़ा की उपलब्धि की सराहना की और उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा, "एक बार फिर उन्होंने विश्व मंच पर भारत का सिर ऊंचा किया है। देश के खिलाड़ियों की आने वाली पीढ़ियां नीरज की प्रतिबद्धता और अनुशासन से प्रेरित होती रहेंगी।"

एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा," वह न केवल विश्व चैंपियन है बल्कि ट्रैक क्षेत्र के बाहर भी सच्चा चैंपियन है। इस साल मई की शुरुआत में उनके साहसी रुख को कौन भूल सकता है, जब प्रदर्शनकारी महिला पहलवानों को राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर घसीटा गया था।"

उन्होंने कहा," मुहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मुहम्मद अजमल वरियाथोडी और राजेश रमेश की हमारी 4×400 मीटर रिले टीम के प्रदर्शन ने वास्तव में देश का दिल जीत लिया। यह जीत प्रदर्शित करती है हमारी भावना: जुड़ेगा भारत, जीतेगा INDIA।"

 

गौरतलब है कि नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज किया और अंत तक दूसरे स्थान पर मौजूद पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी अरशद नदीम पर अपनी बढ़त बरकरार रखी। राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन नदीम ने 87.82 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता, जबकि चेक गणराज्य के जैकब वडलेज ने 86.67 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

 

भारत के किशोर जेना (सर्वश्रेष्ठ 84.77 मीटर) पांचवें स्थान पर रहे और भारत के ही डीपी मनु (सर्वश्रेष्ठ 84.14 मीटर) छठे स्थान पर रहे। बता दें कि अब, भारत के पास विश्व चैंपियनशिप में सभी रंगों के पदक हैं। पिछले साल रजत पदक हासिल करने के बाद विश्व चैंपियनशिप में यह नीरज का दूसरा पदक है।

 

ओलंपिक में स्वर्ण, विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण और डायमंड लीग जीतकर नीरज चोपड़ा के पास अब सभी बड़ी चैंपियनशिप में पदक हैं। इससे पहले, प्रतिष्ठित विश्व प्रतियोगिता में भारत की पहली पदक विजेता 2003 विश्व चैंपियनशिप में अंजू बॉबी जॉर्ज थीं, जब उन्होंने महिलाओं की लंबी कूद में कांस्य पदक जीता था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad